खनन कर्ताओं ने वनकर्मियों पर बोला हमला, छुड़ा ले गए ट्रैक्टर

लीड--सबहेड..- वन कर्मी ने कथित खननकर्ता व 12 अज्ञात के खिलाफ थाने में दी तहरीर क्रासर..दुस्साहस - विढमगंज वन रेंज के केरवा घाट पर बालू खनन व परिवहन रोकने गई थी टीम -मोबाइल भी लूटने का वन कर्मियों ने लगाया आरोप कार्रवाई की मांग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:22 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:22 PM (IST)
खनन कर्ताओं ने वनकर्मियों पर बोला हमला, छुड़ा ले गए ट्रैक्टर
खनन कर्ताओं ने वनकर्मियों पर बोला हमला, छुड़ा ले गए ट्रैक्टर

जागरण संवाददाता, विढमगंज(सोनभद्र) : वन रेंज के कनहर किनारे बसे ग्राम पंचायत बोधाडीह के केरवा घाट पर गुरुवार को बालू का अवैध खनन रोकने पहुंचे वन कर्मियों पर खनन कर्ताओं ने हमला कर दिया। वहीं खनन में लिप्त ट्रैक्टर को भी लेकर फरार हो गए। कर्मियों ने मोबाइल भी लूटने का आरोप लगाया। इस मामले में वनकर्मी ने कथित खननकर्ता समेत 12 अज्ञात के खिलाफ थाने में तहरीर दी।

कनहर नदी किनारे स्थित केरवा घाट से बालू का अवैध खनन करने की शिकायत पिछले कई दिनों से मिल रही थी। शिकायत की पुष्टि के बाद वन विभाग के लोगों ने बालू अवैध खनन कर परिवहन के लिए बनाए गए रास्ते को काट दिया था। गुरुवार की सुबह वन विभाग के लोगों को सूचना मिली कि रास्ता दोबारा पाट दिया गया है और बालू का अवैध खनन परिवहन शुरू कर दिया गया। सूचना के आधार पर वन कर्मियों की टीम जब मौके पर पहुंची तो वहां खनन में संलिप्त लोग इधर-उधर भागने लगे। टीम ने मौके पर मिले दो बालू लदे ट्रैक्टर को पकड़ लिया। यह देख खननकर्ताओं ने टीम पर हमला करते हुए हाथापाई शुरू कर दी। इसी बीच खननकर्ता वन कर्मियों से एक ट्रैक्टर छुड़ा ले गए। वहीं दूसरे ट्रैक्टर की ट्राली पलट जाने के कारण उसे नहीं ले जा पाए। वन कर्मियों ने ट्राली को मौके पर ही छोड़कर इंजन को कब्जे में ले लिया और विढमगंज वन रेंज कार्यालय लाकर सीज कर दिया। खननकर्ता जाते समय एक वनकर्मी का मोबाइल भी लूट कर चलते बने। वन दरोगा सर्वेश सिंह ने मोबाइल लूटकर फरार होने वाले कथित खननकर्ता के खिलाफ नामजद और 12 अज्ञात के खिलाफ विढमगंज थाने में तहरीर दी। वन दरोगा ने बताया कि बालू खनन और परिवहन में लिप्त ट्रैक्टरों को वह लोग पकड़ ही रहे थे, तभी दर्जनों की संख्या में पहुंचे बालू खननकर्ता हमला कर दिए। साथ ही वन अधिनियम की धारा 5/26 के तहत भी आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

chat bot
आपका साथी