्रदूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर करें सेवन, बढ़ेगी इम्युनिटी

जिले में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है वे कोरोना संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। चिकित्सक मास्क पहनने व दो गज की दूरी का पालन करने के साथ ही खान पान में उन चीजों को शामिल करने की सलाह दे रहे हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हो और कोरोना का मात दिया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:06 PM (IST)
्रदूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर करें सेवन, बढ़ेगी इम्युनिटी
्रदूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर करें सेवन, बढ़ेगी इम्युनिटी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, वे कोरोना संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। चिकित्सक मास्क पहनने व दो गज की दूरी का पालन करने के साथ ही खान पान में उन चीजों को शामिल करने की सलाह दे रहे हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हो और कोरोना का मात दिया जा सके। जिला अस्पताल के चिकित्सक डा. संदीप ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से जारी सुझाव के साथ अन्य जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें। यदि मधुमेह के रोगी है तो शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं। 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में एक या दो बार लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। इसके अलावा तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल चाय या काढ़ा दिन में एक या दो बार सेवन जरूर करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों में विटामिन सी का नाम प्रमुखता से आता है। विटामिन सी सबसे ज्यादा खट्टे फलों में मौजूद होता है जैसे संतरा, मौसमी, किन्नू, स्ट्राबेरी, जामुन, नींबू और आंवला। विटामिन सी शरीर में श्वेत रक्त कोशिका को बनाता है जो कि इंफेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करता है। अदरक एक गर्म खाद्य पदार्थ है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन सब्जी, चाय, काढ़ा आदि के रूप में कर सकते हैं। अदरक कोलेस्ट्राल को भी नियंत्रित रखता है। लहसुन एक औषधि है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसुन काफी मददगार है। बताया कि लहसुन निम्न रक्तचाप और धमनियों को सख्त बनाने में मदद करता है। लहसुन में एलिसिन पाया जाता है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। पालक विटामिन सी का सबसे बड़ा स्त्रोत है। इसमें कई तरह के एंटीआक्सिडेंट होते हैं, जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

chat bot
आपका साथी