मध्याह्न भोजन के बाद 13 बच्चों ने खाया जेट्रोफा, भर्ती

जागरण संवाददाता सोनभद्र राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत सिद्धी कला के प्राथमिक विद्यालय लखनवार कला के 13 बच्चों ने मध्याह्न भोजन करने के बाद जेट्रोफा का बीज निगल लिया। एक घंटे बाद बच्चों की हालत गंभीर होने लगी तो कोहराम मच गया। सभी छात्रों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीएसए ने प्रकरण की जांच का आदेश दे दिया है। यदि शिक्षकों की लापरवाही उजागर हुई तो कार्रवाई तय है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 06:52 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:05 AM (IST)
मध्याह्न भोजन के बाद 13 बच्चों ने खाया जेट्रोफा, भर्ती
मध्याह्न भोजन के बाद 13 बच्चों ने खाया जेट्रोफा, भर्ती

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत सिद्धी कला के प्राथमिक विद्यालय लखनवार कला के 13 बच्चों ने मध्याह्न भोजन करने के बाद जेट्रोफा का बीज निगल लिया। एक घंटे बाद बच्चों की हालत गंभीर होने लगी तो कोहराम मच गया। सभी छात्रों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बीएसए ने प्रकरण की जांच का आदेश दे दिया है। यदि शिक्षकों की लापरवाही उजागर हुई तो कार्रवाई तय है।

ग्राम पंचायत सिद्धी कला के प्राथमिक विद्यालय लखनवार कला में बुधवार की दोपहर मध्याह्न भोजन के तहत छात्रों को तहरी व दूध परोसा गया। भोजन करने के बाद विद्यालय के 13 बच्चे स्कूल के बाहर घूमने चल गए। विद्यालय भवन के पास स्थित पोखरा के भीटे पर लगे जेट्रोफा का बीज को उन लोगों ने खा लिया। अपराह्न एक बजे के बाद इन छात्रों को अचानक उल्टी होने लगी और वे अचेत होने लगे। घटना के बाद शिक्षकों में अफरा-तफरी मच गई। बच्चों के बीमार होने की सूचना मिलते ही उनके परिवार के सदस्य भी भागकर विद्यालय पहुंचे। इसी दौरान वहां प्रधान नंदलाल मौर्य भी पहुंचे। बच्चों की दयनीय हालत को देख तत्काल एंबुलेंस बुलाया गया। एंबुलेंस से सभी बच्चों को अपराह्न डेढ़ बजे से दो बजे के बीच जिला अस्पताल पहुंचाया गया। वाकये की जानकारी मिलने पर राब‌र्ट्सगंज तहसीलदार विकास पांडेय व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. पीबी गौतम भी मौके पर पहुंच गए। इस घटना में मोहित (8), अर्चना (6), सत्यम (7), अवधेश (7), हरमोहन (6), महेश (6), सुनिधि (6), जानकी (6), रामनिवास (6), विकास (3), सतीश (5), सुजीत (3) व रविद्र (3)का उपचार जिला अस्पताल में चल रहा था। चिकित्सकों ने सभी बच्चों की हालत में सुधार बताया। इस विद्यालय में उत्तमा हेडमास्टर व प्रतिमा कुमारी सहायक अध्यापक हैं। प्रधानाध्यापिका का कहना है कि विद्यालय में सुरक्षा के लिए चहारदीवारी नहीं है। बच्चे कब बाहर निकल गए पता ही नहीं चला।

0

जांच का दिया गया आदेश

प्राथमिक विद्यालय लखनवार कला के मामले में जांच का आदेश दे दिया गया है। जांच में यदि शिक्षकों की लापरवाही सामने आती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- डा. गोरख नाथ पटेल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी