मिशन इंद्रधनुष की सफलता को लेकर बनाई रणनीति

मिशन इंद्रधनुष की सफलता को लेकर बनाई रणनीति

क्षण की बैठक मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मिशन इन्द्रधनुष को सफल बनाने के निमित्त अ‌र्न्तविभागीय सहयोग के लिए विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. आशा राघवन

JagranFri, 22 Nov 2019 06:43 PM (IST)

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिला टास्क फोर्स प्रतिरक्षण की बैठक मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाने के निमित्त अंतरविभागीय सहयोग के लिए विस्तार से चर्चा किया।

बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. आशा राघवन ने सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 से परिचय कराते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा जनपद के चार विकास खंडों में चार चरणों में मिशन इंद्रधनुष आयोजित किए जाने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण दो दिसंबर से प्रारंभ होगा। इस अभियान में टीकाकरण से छुटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करते हुए टीकाकरण सत्र आयोजित किए जायेंगे। इसके अलावा सभी बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण से संतृप्त किया जायेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया गया कि जनपद की भौगोलिक स्थिति के कारण बहुत सारे लाभार्थी परिवार टीकाकरण सूत्रों तक पहुंच नहीं पाते है, जागरूकता की कमी के कारण अथवा टीका के प्रतिकूल प्रभाव के डर से पूर्ण टीकाकरण नहीं करवाते है। वर्तमान समय में कुछ वैक्सीन की उपलब्धता भी बाधित है इस कारण भी टीकाकरण का प्रतिशत कम है। अभियान के दौरान समस्त टीकों की आपूर्ति होगी और वांछित आच्छादन प्राप्त किया जाना संभव होगा। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिरक्षण डा. बीके अग्रवाल ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष चार चरणों में जनपद के चार ब्लाक चोपन, घोरावल, नगवां एवं राब‌र्ट्सगंज में चलाया जाएगा। इसका प्रथम चरण दो दिसंबर से प्रारंभ होगा। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एसके उपाध्याय, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बीके अग्रवाल आदि रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.