सीआइएल की बैठक में मजदूर हितों की बनीं रणनीति

सीआइएल की बैठक में मजदूर हितों की बनीं रणनीति

कोल इंडिया वेलफेयर बोर्ड की कोलकात्ता में गुरुवार को आयोजित बैठक में कोल श्रमिकों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक के संदर्भ में बीएमएस के महामंत्री व एनसीएल जेसीसी सदस्य अरुण कुमार दूबे ने बताया कि कंपनी द्वारा सितंबर माह तक सभी आवासों का कायाकल्प पूरा कर लिया जाएगा।

JagranFri, 12 Jul 2019 05:43 PM (IST)

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : कोल इंडिया वेलफेयर बोर्ड की कोलकाता में गुरुवार को हुई बैठक में कोल श्रमिकों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक के संदर्भ में बीएमएस के महामंत्री व एनसीएल के जेसीसी सदस्य अरुण कुमार दुबे ने बताया कि कंपनी द्वारा सितंबर माह तक सभी आवासों का कायाकल्प कर लिया जाएगा। इसके बाद कोल इंडिया स्तर पर एक कमेटी गठित कर सभी कंपनियों में हुए आवास अनुरक्षण का आकलन किया जाएगा। इसके साथ ही सभी कालोनियों में फेजवाइज शुद्ध पेयजल के लिए आरओ प्लांट लगाया जाएगा।

चिकित्सालय में दवा की अनुपलब्धता को पूर्ण किया जाएगा। जिससे दवा बाहर से खरीद कर उसके रिवर्समेंट पर टैक्स न देना पड़े। मरीजों के रेफर में होने वाले विलंब के समाधान के लिए कंपनी अब आनलाइन सिस्टम बनाएगी। जिससे उसी समय मजदूरों का रेफर कैशलेस होगा। इस प्रक्रिया में कहीं गड़बड़ी होती है तो इसकी शिकायत सीएमएस को दी जाएगी। जिस पर चिकित्सालय के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित होगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पानी की कमी को पूरा करने के लिए रूफटाप रेनवाटर फार्वेस्ट इन सिस्टम को लागू किया जाएगा। मेडिकल हाजिरी में बदलाव कर उसका ड्राफ्ट तैयार करके सभी प्रतिनिधियों को भेजा जाएगा। जिसका अंतिम निर्णय अगली बैठक में लिया जाएगा। ठेका श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार करने पर भी चर्चा कर अगली बैठक में निर्णय किए जाने पर सहमति बनी। बैठक की अध्यक्षता कोल इंडिया के निदेशक कार्मिक द्वारा किया गया। बैठक में श्रमिक संघों की ओर से बीएमएस के एनामुलहक, एटक के अशोक यादव, एचएमएस के एसके पांडेय, सीटू के पीएस पांडेय समेत सभी कंपनियों के निदेशक कार्मिक भी उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.