कोटा को रोशन करने के लिए सोलर प्लेट की मांग

जासं डाला (सोनभद्र) चोपन ब्लाक के ग्राम पंचायत कोटा को रोशन करने के लिए तीन हजार सोलर प्लेट की मांग जिला प्रशासन से की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 09:23 PM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 06:08 AM (IST)
कोटा को रोशन करने के लिए सोलर प्लेट की मांग
कोटा को रोशन करने के लिए सोलर प्लेट की मांग

जासं, डाला (सोनभद्र) : चोपन ब्लाक के ग्राम पंचायत कोटा को रोशन करने के लिए तीन हजार सोलर प्लेट की मांग जिला प्रशासन से की गई है। इस ग्राम पंचायत के 12 टोला सौभाग्य योजना के तहत सोलर सिस्टम से जगमग हो चुके हैं। जवारीडांड टोला में शनिवार को सोलर सिस्टम का वितरण किया गया।

ग्राम पंचायत कोटा के अधिकांश टोला पहाड़ियों से घिरे हुए हैं। जंगल-पहाड़ के बीच निवास करने वाले आदिवासियों की कई पुश्तें अंधेरे में जीवन गुजारने को विवश है। बिजली की रोशनी पहुंचनी कठिन थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सौभाग्य योजना धरातल पर उतरी तो कोटा ग्राम पंचायत के सुदूर जंगलों में रहने वाले लगभग 24 सौ घरों तक योजना के तहत रोशनी पहुंचाने का सपना पूरा होने लगा। प्रधान मुरहिया देवी के नेतृत्व में भवानी कटरिया, रानीताली, ढेरहवां, अबाड़ी, सलईबनवा पश्चिम, बभनमरी, हरियरी, कानोपान, सरपतवां, चौराटीडंडी, जरंगाखाडी व कजरहट टोला में सोलर सिस्टम को लगवाया गया। प्रधान प्रतिनिधि पवन कुमार की देखरेख में शनिवार को जवारीडांड व गुरमुरा में सोलर सिस्टम का वितरण किया गया। प्रधान मुरहिया देवी ने बताया कि गौराही, अहिराडेरा, पटिहवा, छिकड़ाडांड, नेटियाडांड, पतगड़ी, सकला, चोरपनिया, परासपानी व पश्चिमी तेलगुड़वा, डाला चढ़ाई, झपरहवां, पिपरहवां, गोरादह-चुनियरा, डहकूडंडी अब तक विद्युत विहीन है। जहां सोलर सिस्टम से रोशनी पहुंचाने के लिए शासन-प्रशासन से तीन हजार सोलर सिस्टम प्लेट को देने कि मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी