वन कर्मियों पर तस्करों ने झोंका फायर, वाहन समेत एक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता गुरमा(सोनभद्र) गुरमा रेंज के कन्हौरा गांव के जंगल से मंगलवार की सुबह इमारती लकड़ियों को लेकर जा रही बोलेरो को वन कर्मियों ने रोका तो उस पर सवार तस्करों ने टीम पर फायर झोंक दिया। किसी तरह से वन कर्मियों ने अपना बचाव करते हुए दो तरफ से घेराबंदी करते हुए बोलेरो समेत एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। वहीं तीन तस्कर जंगल का फायदा उठाकर फरार हो गए। फायरिग स्थल से चार खोखा भी बरामद किया गया है। पिछले कई दिनों से गुरमा रेंज के कन्हौरा सेंक्चुरी एरिया में इमारती लकड़ियों के कटान व उसके तस्करी की सूचना मिल रही थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:55 PM (IST)
वन कर्मियों पर तस्करों ने झोंका फायर, वाहन समेत एक गिरफ्तार
वन कर्मियों पर तस्करों ने झोंका फायर, वाहन समेत एक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गुरमा(सोनभद्र) : गुरमा रेंज के कन्हौरा गांव के जंगल से मंगलवार की सुबह इमारती लकड़ियों को लेकर जा रही बोलेरो को वन कर्मियों ने रोका तो उस पर सवार तस्करों ने टीम पर फायर झोंक दिया। किसी तरह से वन कर्मियों ने अपना बचाव करते हुए दो तरफ से घेराबंदी करते हुए बोलेरो समेत एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। वहीं तीन तस्कर जंगल का फायदा उठाकर फरार हो गए। फायरिग स्थल से चार खोखा भी बरामद किया गया है।

पिछले कई दिनों से गुरमा रेंज के कन्हौरा सेंक्चुरी एरिया में इमारती लकड़ियों के कटान व उसके तस्करी की सूचना मिल रही थी। गुरमा रेंजर चंद्र प्रकाश तिवारी के नेतृत्व वाली टीम ने कई बार छापा भी मारा, लेकिन तस्कर बचकर निकल जाते रहे। इसी बीच सोमवार की रात किसी ने गुरमा रेंजर को लकड़ियों की कटान व तस्करी की सूचना दी। इस पर रेंजर चंद्र प्रकाश तिवारी व वन दरोगा सतीश कुमार दीक्षित के नेतृत्व में दो टीमें अलग-अलग दिशा से बताई गई जगह की तरफ गई। जब वन दरोगा की टीम कन्हौरा सेंक्चुरी क्षेत्र में पहुंची। सामने से एक बोलेरो आती दिखाई दी। बोलेरो वाहन को रूकने का इशारा किया गया तो उसमें बैठे तस्कर फायरिग कर वाहन को तेजी से भगाने लगे। इसी बीच दूसरी तरफ से रेंजर की नेतृत्व वाली टीम ने भी घेरेबंदी कर लकड़ी लदी बोलेरो सहित एक तस्कर को पकड़ने में कामयाबी पा ली। जबकि तीन तस्कर वाहन से कूदकर फरार हो गए। पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम राधेश्याम पुत्र बचाऊ निवासी कम्हरिया थाना रायपुर बताया। उसको गिरफ्तार करने के साथ वाहन को भी जब्त कर लिया गया। मामले में वन्यजीव अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए पकड़े गए आरोपित को दोपहर बाद न्यायालय में पेश किया गया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में लेकर चालान कर दिया गया। टीम में वन्यजीव रक्षक राम कैलाश आर्य, वन दरोगा अजय प्रकाश, वन रक्षक अनिल कुमार सिंह, वन्यजीव रक्षक रामदास, वन दरोगा फराज नदीम भी शामिल रहे। इस संबंध में रेंजर चंद्रप्रकाश तिवारी ने बताया कि कि लकड़ी काटने व उसके तस्करी करने वालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है और आगे भी जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी