शारीरिक दूरी का पालन कर बाबा को चढ़ाया जल

सोनभद्र सावन के पहले सोमवार को हर साल हजारों की संख्या में शिवभक्त मंदिरों में पहुंचकर मत्था टेकते हैं। इस बार कोरोना के चलते भक्तों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कोरोना को मात देने के लिए स्वयं को नियंत्रित रखा। इसी क्रम में दर्शन-पूजन भी हुआ। जनपद के पंचमुखी पहाड़ी गौरीशंकर बरैला महादेव मंदिर में शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए पुलिस की भी तैनाती की गई है। शिवद्वार में शिवभक्तों के नहीं पहुंचने से पूरे दिन सन्नाटा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:30 PM (IST)
शारीरिक दूरी का पालन कर बाबा को चढ़ाया जल
शारीरिक दूरी का पालन कर बाबा को चढ़ाया जल

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सावन के पहले सोमवार को हर साल हजारों की संख्या में शिवभक्त मंदिरों में पहुंचकर बाबा को जल चढ़ाते हैं। इस बार कोरोना के चलते भक्तों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कोरोना को मात देने के लिए स्वयं को नियंत्रित रखा। इसी क्रम में दर्शन-पूजन भी हुआ। जनपद के पंचमुखी पहाड़ी, गौरीशंकर, बरैला महादेव मंदिर में शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए पुलिस की भी तैनाती की गई है। शिवद्वार में शिवभक्तों के नहीं पहुंचने से पूरे दिन सन्नाटा रहा।

वैसे तो ज्यादातर लोगों ने अपने घर में ही भगवान भोलेनाथ की आराधना करते हुए कोरोना को मात देने की मिन्नत की। जो लोग घर से मंदिर के लिए निकले भी तो वे पूरी सतर्कता के साथ। कोई मास्क लगाकर तो कोई शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अभिषेक किया। कई स्थानों पर रुद्राभिषेक हुए। भीड़ न हो और कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन न होने पाए, इसके लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस लगी हुई थी।

दुद्धी क्षेत्र के शिवमंदिरों में भक्तों की भीड़ न हो इसके लिए मंदिर प्रबंधन  के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से पुख्ता इंतजाम  किए गए थे। जागरूक श्रद्धालुओं ने घर से ही पूजन-अर्चन किया। सोन, रेणुका व विजुल के संगम से उठाया जल :

ओबरा : गोठानी स्थित  सोमनाथ  मंदिर में सोन, रेणुका और विजुल नदियों के संगम से जल ले जाकर अभिषेक किया गया। ओबरा के सेक्टर तीन स्थित बाबा भूतेश्वर दरबार, सलईबनवा में दुवरा घाटी में स्थित शिवलिग पर भी अभिषेक हुआ। सुरक्षा के मद्देनजर जुगैल पुलिस मंदिर परिसर में मुस्तैद दिखी। खोड़वा पहाड़ी पर मौजूद मंगेश्वर बाबा, अमिला धाम, मंछरमारा, रेणुका नदी के तट पर मौजूद पर्वत बाबा, डोमनिया बाबा, पत्थर बाबा आदि स्थानों पर लोग पहुंचे।

ऊर्जांचल में शारीरिक दूरी संग गूंजा हर हर महादेव

अनपरा : ऊर्जाचंल में भक्तों ने बारिश में भींगते हुए स्थानीय शिव मंदिरों में जलाभिषेक कर दर्शन-पूजन किया। लोगों में कहीं कोई उत्साह की कमी नजर नहीं आई। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन-पूजन किया। पुलिस व मंदिर के पुजारी भी सलाह देते रहे। अनपरा, डिबुलगंज, रेणुसागर, ककरी, औड़ी, रेहटा, बांसी, बीना, कोहरौल समेत भाठ क्षेत्र के मंदिरों में श्रद्वालुओं ने जलाभिषेक कर पूजन किया। शक्तिनगर इलाके में एनटीपीसी के आवासीय परिसर के तीन गेट बंद होने तथा नायक गेट पर तैनात सीआइएसएफ के जवानों द्वारा बगैर गेटपास के अंदर नहीं जाने देने से शक्तेश्वर शिव मंदिर पर जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बहुत कम रही। एनसीएल खड़िया परियोजना के आवासीय परिसर स्थित चैतन्य महादेव मंदिर, ज्वालामुखी स्थित शिवमंदिर, अंबेडकर नगर, चिल्काडाड़, कोटा बस्ती, खड़िया सहित सभी शिवमंदिरों पर जलाभिषेक किया गया।

chat bot
आपका साथी