अवैध खनन के आरोप में सात लोगों पर मुकदमा, तीन गिरफ्तार

जागरण संवाददाता सांगोबांध/बभनी उपजिलाधिकारी दुद्धी रमेश कुमार के अगुवाई में खनन और पुलिस विभाग की टीम ने मंगलवार की रात बभनी थाना क्षेत्र के अहिरबुड़वा व मनरूटोला गांव में पांगन नदी के किनारे छापेमारी की। इससे यहां नदी की धारा रोक कर अवैध खनन करा रहे लोगों में अफरातफरी मच गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:32 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:32 PM (IST)
अवैध खनन के आरोप में सात लोगों पर मुकदमा, तीन गिरफ्तार
अवैध खनन के आरोप में सात लोगों पर मुकदमा, तीन गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, सांगोबांध/बभनी: उपजिलाधिकारी दुद्धी रमेश कुमार के अगुवाई में खनन और पुलिस विभाग की टीम ने मंगलवार की रात बभनी थाना क्षेत्र के अहिरबुड़वा व मनरूटोला गांव में पांगन नदी के किनारे छापेमारी की। इससे यहां नदी की धारा रोक कर अवैध खनन करा रहे लोगों में अफरातफरी मच गई। यहां से टीम ने अवैध खनन में लिप्त दो पोकलेन को बरामद कर सीज कर दिया। बुधवार को ज्येष्ठ खान अधिकारी जनार्दन प्रसाद द्विवेदी की तहरीर पर पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर लिया। इसमें से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस ने चालान कर दिया। दोपहर बाद खनन विभाग की टीम ने मौके का निरीक्षण किया और खनन किये गए बालू का मूल्यांकन शुरू कर दिया।

बभनी थाना क्षेत्र के अहिरबुड़वा और मनरूटोला में पांगन नदी से बालू का अवैध खनन जोरों पर हो रहा है। इसकी शिकायत पर मंगलवार की रात करीब एक बजे एसडीएम दुद्धी रमेश कुमार के अगुवाई में खनन और पुलिस विभाग की टीम दोनों स्थानों पर पहुंची। टीम के पहुंचते ही यहां अवैध खनन करने वालों में अफरातफरी मच गई। जो जहां था, वहीं से भागने लगा। इस दौरान पुलिस ने तीन लोगों को दौड़ाकर पकड़ लिया जबकि चार अन्य लोग अंधेरे का लाभ लेकर भाग निकले। पुलिस ने यहां से दो पोकलेन जब्त कर लिया। इसके बाद बुधवार की सुबह ज्येष्ठ खान अधिकारी जनार्दन प्रसाद द्विवेदी की तहरीर पर पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ अवैध खनन समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। बभनी के प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि ज्येष्ठ खान अधिकारी की तहरीर पर बेरमा, विसंबरपुर, आजमगढ़ निवासी सनी सिंह पुत्र उमेश सिंह, सलखन थाना चोपन निवासी अमन कुमार पुत्र वशिष्ठ प्रजापति, अहिरबुड़वा थाना बभनी निवासी पोकलेन आपरेटर शंभू यादव पुत्र शिवकुमार, कोंगा निवासी राजकुमार यादव, अहिरबुड़वा निवासी ब्रह्मदेव यादव पुत्र चैतू यादव, मीरजापुर निवासी शशांक सिंह और तिलकनगर भाटापारा विलासपुर छत्तीसगढ़ निवासी रमेश सिंह पटेल पुत्र भाऊराम पटेल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि इसमें से सनी, अमन और शंभू को गिरफ्तार कर उनका चालान कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी