11 गंभीर मलेरिया पीड़ितों को भेजा गया जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता रेणुकूट ( सोनभद्र) म्योरपुर के सिदूर मकरा गांव में मंगलवार को मिले मलेरिया के 11 मरीजों की हालत गंभीर देख उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य टीम ने गांव में दो दर्जन लोगों के खून की जांच के लिए नमूना भी लिया है। वहीं गांव में टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है जबकि मरीजों के घर-घर एंबुलेंस भी पहुंच रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:11 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:11 PM (IST)
11 गंभीर मलेरिया पीड़ितों को भेजा गया जिला अस्पताल
11 गंभीर मलेरिया पीड़ितों को भेजा गया जिला अस्पताल

जागरण संवाददाता, रेणुकूट ( सोनभद्र) : म्योरपुर के सिदूर मकरा गांव में मंगलवार को मिले मलेरिया के 11 मरीजों की हालत गंभीर देख उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य टीम ने गांव में दो दर्जन लोगों के खून की जांच के लिए नमूना भी लिया है। वहीं गांव में टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है, जबकि मरीजों के घर-घर एंबुलेंस भी पहुंच रही है।

म्योरपुर ब्लाक के सिदूर मकरा गांव में हो रही मौतों को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा गंभीर हो गया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर चिकित्सकों समेत एक दर्जन लोगों की टीम मरीजों की जांच में जुटी है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मकरा में मंगलवार की सुबह से दो दर्जन लोगों का खून जांच के लिए नमूना लिया गया। केंद्र के इंचार्ज अजय सिंह ने बताया कि पिछले दिनों से आज की स्थिति में बहुत सुधार है। मलेरिया के तीन मरीज पाए गए हैं। अभी गांव-गांव में टैंकर से पीने का पानी व एंबुलेंस घर-घर पहुंच रही है। मरीजों को अस्पताल से जाने व घर से लाने के लिए तीन एंबुलेंस ग्राम सभा व स्वास्थ्य केंद्र पर लगाई गई है। डा. दिनेश कुमार चतुर्वेदी के नेतृत्व में ग्राम सभा सिदूर के टोला लभरी, मकरा, कुआरी, अगरियाडीह, बिजली झरिया के तटवर्ती इलाके में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव एवं दवाओं का वितरण किया जा रहा है। मलेरिया से ग्रसित तीन मरीजों में सरिता (20) निवासी अगरियाडीह, विकास (3) निवासी मकरा व आकाश (7) निवासी मकरा को अच्छे उपचार के लिए दोपहर में जिला अस्पताल रेफर किया गया। इसके बाद सायंकाल छह बजे तक आठ और लोगों की स्थिति बिगड़ गई तो उन्हें भी जिला अस्पताल भेज दिया गया। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नेम सिंह ने बताया कि जिला स्तर से नामित टीम द्वारा गांव में कैंप लगाकर लोगों को देखा गया और नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर लोगों को मच्छरदानी व दवाओं का वितरण भी किया गया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों को निर्देशित किया कि गांवों में डीबीटी का छिड़काव लगातार किया जाय।

chat bot
आपका साथी