दिव्यांग बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों में बनेगा शौचालय

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले के सभी परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जल्द।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 10:20 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 03:09 AM (IST)
दिव्यांग बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों में बनेगा  शौचालय
दिव्यांग बच्चों के लिए परिषदीय स्कूलों में बनेगा शौचालय

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के सभी परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जल्द ही दिव्यांग शौचालय बनवाया जाएगा। यह शौचालय ऐसा होगा कि उसमें बच्चों को लेकर व्हील चेयर चली जाए। साथ ही उसमें घूम भी सके। इसके लिए लोढ़ी उच्च प्राथमिक विद्यालय पर पहला शौचालय बनाया जा रहा है। उसमें जितना खर्च होगा उसी माडल पर जिलेभर बनाया जाएगा।

जिले के कुल 2458 परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले दो लाख 50 हजार बच्चों में से करीब चार हजार बच्चे किसी न किसी रूप से दिव्यांग हैं। ऐसे में जब वह स्कूल में होते हैं तो उन्हें सामान्य शौचालय में जाने के दौरान दिक्कत होती है। विवशता में बच्चों को घर जाना पड़ता है। नीति आयोग ने इस समस्या के हल के लिए ठोस नीति बनाने पर जोर दिया। उसी क्रम में आकांक्षी जिला सोनभद्र में दिव्यांग बच्चों के लिए सभी परिषदीय स्कूलों में शौचालय बनवाने की रणनीति बनाई गई। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष डिजाइन वाला शौचालय बनवाया जाएगा। उसमें कमोड शौचालय सीट की व्यवस्था होगी। अभी जिस रणनीति पर काम हो रहा है उस हिसाब से यह कि दिव्यांगों के शौचालय में सीढ़ी की जगह रैंप की व्यवस्था होनी है। सीट के ठीक बगल में स्टील की हैंडिल लगायी जाएगी, बेसिन के पास भी हैंडिल लगाने का प्रस्ताव है। इस हिसाब से पचास हजार रुपये के करीब खर्च आएगा। निर्माण में कुछ ग्राम पंचायत निधि से और कुछ डीएमएफ से खर्च करने पर विचार हो रहा है।

आंकड़े

जिले में कुल स्कूल : 2458

कुल बच्चों की संख्या : 2.50 लाख

दिव्यांग बच्चे : 4,000

दिव्यांग शिक्षक : 500 दिव्यांग बच्चों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत सभी स्कूलों में शौचालय बनाया जाएगा। माडल के रूप में लोढ़ी ग्राम पंचायत के उच्च प्राथमिक विद्यालय में बनवाया जा रहा है।

- डा. गोरखनाथ पटेल, बीएसए

chat bot
आपका साथी