परीक्षा केंद्र में फंसा पेंच, नहीं ले सके निर्णय

यूपी बोर्ड हाई स्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए बोर्ड ने 78 परीक्षा केंद्रों पर अपनी मुहर लगा दी है। मामला उस वक्त फंस गया जब पंचायत चुनाव के लिए राब‌र्ट्सगंज तहसील के शहजादा साहब उदय प्रताप सिंह इंटर कालेज रामगढ़ को मतगणना स्थल बना दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:14 PM (IST)
परीक्षा केंद्र में फंसा पेंच, नहीं ले सके निर्णय
परीक्षा केंद्र में फंसा पेंच, नहीं ले सके निर्णय

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : यूपी बोर्ड हाई स्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए बोर्ड ने 78 परीक्षा केंद्रों पर अपनी मुहर लगा दी है। मामला उस वक्त फंस गया जब पंचायत चुनाव के लिए राब‌र्ट्सगंज तहसील के शहजादा साहब उदय प्रताप सिंह इंटर कालेज रामगढ़ को मतगणना स्थल बना दिया गया। निर्वाचन विभाग से जुड़े अधिकारी परीक्षा केंद्र बदलने को कह रहे जबकि शिक्षा विभाग का कहना है कि परीक्षा केंद्र पर बोर्ड की मुहर लग गई है। शासन से स्वीकृति भी हो चुकी है, ऐसे मे उसे बदलना संभव नहीं है। हालांकि यह मामला शासन के पाले में पहुंच गया है और उसके निर्णय का इंतजार है।

जिले में यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को नकलविहीन व सकुशल संपन्न कराने के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से परीक्षा केंद्रों के लिए भेजी गई कालेजों की सूची में 78 कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाने पर शासन ने भी मुहर लगा दी है। परीक्षा केंद्र का निर्धारण आनलाइन किया गया है। बोर्ड परीक्षा के दौरान ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव भी होना है। जिसा प्रशासन चुनाव की तैयारी को भी अंतिम रूप दे रहा है। इसी तैयारियों के बीच एक परीक्षा केंद्र को लेकर पेंच फंस गया। रामगढ़ स्थित शहजादा साहब उदय प्रताप सिंह इंटर कालेज को परीक्षा केंद्र पूर्व में ही बना दिया गया था। इसके बाद इस कालेज को पंचायत चुनाव मतगणना केंद्र की सूची में भी शामिल कर दिया गया। यह जानकारी होने पर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से चतरा ब्लाक के अधिकारियों को पत्र भेजकर स्थिति से अवगत कराया गया। बताया गया कि परीक्षा केंद्र निर्धारण शासन से आन लाइन किया जाता है। यह प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और जिले में जिन कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उस पर शासन से मुहर भी लग गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। परीक्षा केंद्र बदलना संभव नहीं है। जल्द ही इस संबंध में कोई न कोई निर्णय ले लिया जाएगा। उपजिलाधिकारी सदर डा. केएस पांडेय के मुताबिक जिलाधिकारी को इस मामले से अवगत करा दिया गया है। दो दिन में कोई न कोई रास्ता निकाल लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी