गांवों में नहीं पहुंच रहे सफाई कर्मी, अधिकारी भी उदासीन

जागरण संवाददाता बीजपुर(सोनभद्र) एक ओर तो सरकार स्वछ भारत मिशन के तहत गांवों गली मुहल्लों की सफाई के लिए पानी की तरह पैसा बहा रही है वहीं दूसरी तरफ जमीनी हकीकत देखा जाए तो गांवों में गंदगी का जगह-जगह अंबार लगा हुआ है। ग्रामीण इलाकों की साफ सफाई कराने में ग्राम प्रधान ग्राम विकास अधिकारी रुचि नहीं ले रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:50 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:50 PM (IST)
गांवों में नहीं पहुंच रहे सफाई कर्मी, अधिकारी भी उदासीन
गांवों में नहीं पहुंच रहे सफाई कर्मी, अधिकारी भी उदासीन

जागरण संवाददाता, बीजपुर(सोनभद्र) : एक ओर तो सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों, गली, मुहल्लों की सफाई के लिए पानी की तरह पैसा बहा रही है वहीं दूसरी तरफ जमीनी हकीकत देखा जाए तो गांवों में गंदगी का जगह-जगह अंबार लगा हुआ है। ग्रामीण इलाकों की साफ सफाई कराने में ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी रुचि नहीं ले रहे हैं। गांवों में तैनात सफाई कर्मियों का दर्शन तक नहीं हो रहा है। इसको लेकर विभागीय अधिकारी भी उदासीन बने हुए हैं।

बीजपुर ग्राम पंचायत में जगह-जगह कूड़े का ढेर लगा हुआ है। बीजपुर बाजार से लेकर पुनर्वास प्रथम की नालियां बजबजा रही है। नालियों का पानी सरेराह सड़क पर बह रहा है, लेकिन इसकी कोई सुध लेने वाला कोई नहीं है। सब्जी मंडी सहित बस स्टैंड पर लगे कूड़े के ढेर की सफाई करने वाला कोई भी नहीं है। ग्राम प्रधान केवल सफाई कर्मी नहीं आने का रटा रटाया जबाब देकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। गांवों में लगे कूड़े के ढेर से उठती दुर्गंध के कारण वहां से निकलना भी मुश्किल हो जाता है। कूड़े के ढेरों में तरह-तरह की बीमारियां पैदा हो रही है रही हैं। क्षेत्र में प्राइवेट प्रैक्टिस कर रहे डाक्टर अपना बायो डस्ट भी खुले में फेंक देते हैं। सिरिज की सुई हो या दवाई लगी पट्टी सब कूड़े में पड़ी दिखाई दे जाएगी। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का ध्यान इस तरफ आकृष्ट कराते हुए क्षेत्र में सफाई अभियान चलाने की मांग की। ग्राम प्रधान दशमती गुप्ता ने बताया कि बीजपुर में तैनात सफाई कर्मी कई दिनों से नहीं आ रहा है। जब आने के लिए बोला जाता है तो चुनाव कार्य करने की बात कह कर फोट काट देते हैं।

इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि मतदाता पुनरीक्षण में सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगी है। अगर गांवों में गंदगी फैली है तो जल्द ही उसकी साफ-सफाई कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी