ग्रामीण निगरानी समितियों को पूरी तरह से करें सक्रिय

जिले के नोडल अधिकारी व श्रमायुक्त मोहम्मद मुस्तफा ने सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई सैनिटाइजेशन ग्राम निगरानी समिति के कार्यों का क्षेत्रीय भ्रमण कर वास्तविक हकीकत को जाना।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:14 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 02:32 AM (IST)
ग्रामीण निगरानी समितियों को पूरी तरह से करें सक्रिय
ग्रामीण निगरानी समितियों को पूरी तरह से करें सक्रिय

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के नोडल अधिकारी व श्रमायुक्त मोहम्मद मुस्तफा ने सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, ग्राम निगरानी समिति के कार्यों का क्षेत्रीय भ्रमण कर वास्तविक हकीकत को जाना।

नोडल अधिकारी ने सर्वप्रथम सर्किट हाउस में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्राम निगरानी समितियों को सक्रिय करें। ग्राम निगरानी समितियों द्वारा रोजाना निरीक्षण किया जाए और जन जागरूकता के कार्यों में जो कमी हो, उसमें सुधार लाया जाए। आशा, आंगनबाड़ी, सेक्रेटरी, लेखपाल, गांव के चौकीदार, नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारियों से भी सकारात्मक सहयोग लिया जाए। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के 60 वर्ष के ऊपर नागरिकों का एंटीजन टेस्ट जो निगेटिव आया है, उन लोगों का आरटीपीसीआर जांच भी कराई जाए। शहरी क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी व ग्रामीण इलाकों में खंड विकास अधिकारी निगरानी समितियों के कार्य के साथ ही साफ-सफाई, जन जागरूकता, लक्षणयुक्त पाए जाने वाले नागरिकों की जांच की व्यवस्था कराई जाए। ग्रामीण इलाकों के जिन नागरिकों की जांच रिपोर्ट पाजिटिव हो और उनके पास स्वच्छ शौचालय के अलावा अलग से रहने की व्यवस्था न हो, तो ग्राम स्तर पर सार्वजनिक भवन में क्वारंटाइन की भी व्यवस्था कराई जाए। कहा कि आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर स्थिति की जानकारी करें और लक्षण पाये जाने पर ब्लड टेस्टिग व अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाए। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल परिसर में स्थापित एल-2 अस्पताल में पर्याप्त आक्सीजन सिलेंडरों की व्यवस्था करने के साथ ही अस्पताल में आने वाले मरीजों को भी पर्याप्त आक्सीजन की व्यवस्था मुहैया कराई जाए। आकस्मिक सेवा के तहत जिला अस्पताल में आने वाले सभी नागरिकों का समुचित इलाज करें।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि ग्राम निगरानी समितियों को सक्रिय किया गया है। कहा कि एल-2 अस्पताल में जहां पर्याप्त गैस सिलेंडरों की व्यवस्था है। इस मौके पर एडीएम योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी जैनेंद्र सिंह, एसडीएम प्रकाश चन्द्र, सीएमओ डा. नेम सिंह, डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी, पीडी आरएस मौर्या, डीपीआरओ विशाल सिंह, डीसीएनआरएलएम एके जौहरी आदि रहे।

नोडल अधिकारी ने सोमवार को सजौर, नई बाजार, सेमर, चतरा, तरावा, रामगढ़ बाजार, सिल्थम, पटना आदि गांवों का जायजा लेते हुए वन रेंज कार्यालय पहुंचे। वन रेंज आफिस बंद पाए जाने पर वहीं पर जन चौपाल लगा लिया। उन्होंने ग्राम सभा पटना के ग्राम विकास अधिकारी, आशा, आंगनबाड़ी व लेखपाल तथा स्थानीय प्रधान को तलब किया। ग्राम निगरानी समिति के कार्यों के गुणवत्ता का परखा। उन्होंने अब तक ग्राम निगरानी समिति द्वारा किए गए कार्यों का दस्तावेज मौके पर तलब किया। पाया कि ग्राम निगरानी समिति द्वारा कोविड-19 के संक्रमण रोकने के लिए जानकारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी