ओवरलोड बालू लदे वाहन उड़ा रहे यातायात माह का मखौल

सीमावर्ती मध्य प्रदेश के बैढ़न क्षेत्र से प्रतिदिन आने वाले ओवरलोड बालू ट्रक यातायात माह का मखौल उड़ा रहे हैं। इसे लोकर लोगों में रोष व्याप्त है। शासन-प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी कोई कदम न उठाये जाने से क्षुब्ध लोगों ने जिला पंचायत सदस्य के नेतृत्व में गतदिवस शांति नगर में बैठक कर आंदोलन की रणनीति बनायी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 11:31 PM (IST)
ओवरलोड बालू लदे वाहन उड़ा रहे यातायात माह का मखौल
ओवरलोड बालू लदे वाहन उड़ा रहे यातायात माह का मखौल

जागरण संवाददाता, बीजपुर (सोनभद्र) : सीमावर्ती मध्य प्रदेश के बैढ़न क्षेत्र से प्रतिदिन आने वाले ओवरलोड बालू ट्रक यातायात माह का मखौल उड़ा रहे हैं। इसे लेकर लोगों में रोष व्याप्त है। शासन-प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी कोई कदम न उठाये जाने से क्षुब्ध लोगों ने जिला पंचायत सदस्य के नेतृत्व में गत दिवस शांति नगर में बैठक कर आंदोलन की रणनीति बनायी। ओवरलोड ट्रकों के संचालन से दुर्घटना, प्रदूषण, धूल व शोर-शराबे से प्रभावित महुआबारी, शांतिनगर, बीजपुर पुनर्वास आदि बस्तियों के लोग बैठक में शामिल हुए।

इस दौरान जिला पंचायत सदस्य जरहां केदारनाथ यादव ने कहा कि बीजपुर सिरसोती बाईपास मार्ग को एनटीपीसी रिहंदनगर ने परियोजना से विस्थापित हजारों लोगों के आवागमन के लिए बनवाया गया था। इस मार्ग के किनारे पुनर्वास व शांतिनगर के सैकड़ों लोग घर बनाकर जीवनयापन कर रहे हैं। गत डेढ़ साल से बैढ़न से आ रहे सैकड़ों ओवरलोड बालू लदे ट्रकों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। ट्रकों के शोर-गुल से लोगों की नींद जहां हराम हो गई है वहीं धूल व प्रदूषण से पुनर्वास के लोग कई बीमारियों से ग्रसित हो गये हैं। पुनर्वास के रहवासियों में हमेशा यह डर सताए रहता है कि कब कौन सा ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे स्थित घर में प्रवेश कर लोगों की जान ले लेगा। गौरतलब हो कि आएदिन बालू लदे वाहनों के कारण लंबा जाम भी लगता है, जिससे पुनर्वास के लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। जिला पंचायत सदस्य ने चेतावनी देते हुए कहा कि शासन-प्रशासन द्वारा ओवरलोड ट्रकों पर तत्काल लगाम नहीं लगाया गया तो इसके खिलाफ बीजपुर क्षेत्र में व्यापक आंदोलन छेड़ा जायेगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। बैठक में उपस्थित ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि ओवरलोड ट्रकों के आवागमन से बीजपुर रेणुकूट बस मार्ग ,बीजपुर सिरसोती बाईपास मार्ग बड़े-बड़े गड्ढों में भी तब्दील हो चुका है, जिससे आयेदिन दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। बैठक में प्रेम धारी, देवधारी ,काशी पाल ,राम शिरोमणि जायसवाल, राम प्रवेश गुप्ता सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी