अपात्र के खाते में डाल दिया लाभार्थी के आवास का धन

पीएम आवास व शौचालय निर्माण में गड़बड़ी लाभार्थियों पर भारी पड़ रही है। दुद्धी ब्लाक के टेढ़ा गांव के एक मामले ने प्रशासनिक स्तर पर हुई लापरवाही की कलई खोल दी है। आवास लाभार्थी के खाता की बजाय 47 हजार रुपये अपात्र के खाते में भेज दिया गया। उजागर के बाद संबंधितों की नींद उड़ गई है और मामले को दबाने में लग गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:13 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:13 PM (IST)
अपात्र के खाते में डाल दिया लाभार्थी के आवास का धन
अपात्र के खाते में डाल दिया लाभार्थी के आवास का धन

जागरण संवाददता, दुद्धी (सोनभद्र) : पीएम आवास व शौचालय निर्माण में गड़बड़ी लाभार्थियों पर भारी पड़ रही है। दुद्धी ब्लाक के टेढ़ा गांव के एक मामले ने प्रशासनिक स्तर पर हुई लापरवाही की कलई खोल दी है। आवास लाभार्थी के खाता की बजाय 47 हजार रुपये अपात्र के खाते में भेज दिया गया। उजागर के बाद संबंधितों की नींद उड़ गई है और मामले को दबाने में लग गए हैं।

टेढ़ा गांव निवासी विजय कुमार पुत्र मुंशी बीते वर्ष प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पात्र लाभार्थी की सूची में नाम आने के बाद खुद का पक्का मकान होने का सपना संजोने लगे। उन्हें उम्मीद थी कि जल्द उसके खाते में धन आएगा और वह निर्माण शुरू करा देंगे। कई माह बीतने के बाद भी उसके खाते में रुपये नहीं आया। उससे वह निराश हो गए। उसकी नींद तीन माह पूर्व तब उड़ गई जब आवास निर्माण का स्थलीय जायजा लेने ब्लाक के अधिकारी व कर्मचारी पहुंचे। टीम के सदस्यों ने विजय से प्रथम किस्त के रूप में मिले 47 हजार रुपये में कराए गए आवास निर्माण का स्थलीय निरीक्षण कराने को कहा। विजय ने सारी बातें अधिकारियों को बताई तो मामले की जांच शुरू हुई। पता चला कि गांव के ही दूसरे व्यक्ति के खाते में 47 हजार रुपये भेज दिया गया है। अपात्र व्यक्ति रुपये निकाल कर खर्च भी कर चुका है। इससे परेशान अधिकारियों ने मामले को दबाने के लिए विजय के घर पर भवन की कुछ सामग्री गिराने के बाद जल्द दूसरी किस्त विजय के खाते में भेजने का आश्वासन देकर चले गए। कुछ भवन सामग्री गिर जाने कारण विजय उस स्थान पर जहां पक्का भवन बनाना था, कच्चा मकान भी गिरवा दिया। इसके बाद न तो विजय के खाते में दूसरी किस्त आई और न ही पहली किस्त के मामले का निस्तारण हुआ।

दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कारवाई

खंड विकास अधिकारी अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। जांच कराई जा रही है। इसमें दोषियों के खिलाफ सख्त कारवाई के साथ ही पीड़ित का आवास पूर्ण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी