पड़रछ योजना से नहीं मिला शुद्ध पेयजल, उठाई आवाज

जागरण संवाददाता कोन (सोनभद्र) पड़रछ पेयजल योजना में देरी ग्रामीणों में आक्रोश।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 04:55 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:44 PM (IST)
पड़रछ योजना से नहीं मिला शुद्ध पेयजल, उठाई आवाज
पड़रछ योजना से नहीं मिला शुद्ध पेयजल, उठाई आवाज

जागरण संवाददाता, कोन (सोनभद्र) : सपा सरकार में 6804.48 लाख की लागत की पड़रछ पेयजल योजना में देरी से ग्रामीणों का सब्र टूटता जा रहा है। फ्लोरोसिस से परेशान ग्रामीणों की शिकायत पर पहुंचे सदर विधायक भूपेश चौबे ने सभी हालात से डीएम को अवगत कराया। दरअसल, योजना को वर्ष 2018 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन डेढ़ वर्ष से अधिक का समय बाद भी पाइप लाइन नहीं बिछाई गई है।

चोपन ब्लाक के पड़रछ, हर्रा, निगाई, रामगढ़, नौडिहा, खेमपुर आंशिक व महुद्दीनपुर गांव के सभी घरों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति करने के लिए पड़रछ पेयजल योजना लाई गई। इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि इस क्षेत्र में पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने के कारण तमाम लोग फ्लोरोसिस बीमारी से पीड़ित हैं। इस पेयजल योजना के तहत फिल्टर युक्त पानी वर्ष 2018 तक इन गांवों के प्रत्येक घरों में पहुंचाना था। बीते दिनों क्षेत्र भ्रमण पर आए सदर विधायक भूपेश चौबे से पड़रछ गांव के ज्वाला प्रसाद, हरि प्रकाश शर्मा, विजेंद्र ठाकुर, राम सिगार शर्मा, विजय कुमार शर्मा, ओंकार जायसवाल ने शिकायत की थी।

ग्रामीणों की शिकायत थी कि जिन गांव के टोलों में पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक है, वहां पाइप लाइन ही नहीं बिछाई गई है। हैरत की बात यह है कि कुछ विशेष लोगों के खेतों की सिचाई के लिए पाइप लाइन बिछा दी गई है। पानी स्टोर करने के लिए तीन ओवरहेड टैंकों का का भी निर्माण नहीं कराया गया है। जो ओवरहेड टैंक बने हैं, उसके पाइप लाइन की टेस्टिग भी नहीं हो सकी है। विधायक भूपेश चौबे ने बताया कि जिलाधिकारी को पत्र भेजकर हकीकत की जानकारी दी गई है। जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू हो जाएगी सप्लाई

जल निगम निर्माण शाखा के अधिशासी अभियंता फणींद्र राय ने बताया कि कार्ययोजना में पाइप लाइन बिछाना नहीं था। योजना में शामिल सभी कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। लोगों के घरों तक पाइप बिछाने का अतिरिक्त कार्य किया जा रहा है। इसमें विद्युत कटौती आड़े आ रही है। ढाई किलोमीटर पाइप लाइन बिछाना है और उसकी टेस्टिग करनी है। बिजली न होने से टेस्टिग नहीं हो पा रही। हालांकि जुलाई के अंतिम सप्ताह से पानी की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी