अनपरा की चौथी इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू, मिली राहत

जागरण संवाददाता अनपरा (सोनभद्र) मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में ओवरहालिग के लिए बंद की ग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:15 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:15 PM (IST)
अनपरा की चौथी इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू, मिली राहत
अनपरा की चौथी इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू, मिली राहत

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में ओवरहालिग के लिए बंद की गई अनपरा परियोजना की चौथी इकाई में बिजली उत्पादन शुरू हो गया है। इससे बिजली की बढ़ी मांग की पूर्ति होगी। निगम के उत्पादन में 500 मेगावाट की वृद्धि हुई है।

ओवरहालिग के लिए अनपरा परियोजना की 500 मेगावाट क्षमता की चौथी इकाई को 27 मार्च को शट डाउन लिया गया था। उसके बाद से ही पारे में उछाल के साथ ही प्रदेश में बिजली की मांग में वृद्धि होने लगी थी। पिछले तीन दिनों से सूबे में बिजली की मांग लगातार 19 हजार मेगावाट से अधिक बनी हुई थी। मंगलवार को प्रदेश में बिजली की अधिकतम मांग 19616 मेगावाट दर्ज किया गया।

इस दौरान न्यूनतम मांग 9366 मेगावाट के स्तर पर रही। बिजली की लगातार बढ़ रही मांग को देखते हुए सिस्टम कंट्रोल के निर्देश पर उत्पादन निगम प्रबंधन द्वारा बंद इकाईयों को जल्द से जल्द उत्पादनरत करने का निर्देश दिया गया था। इसके अनुपालन में अनपरा परियोजना के अभियंताओं द्वारा युद्ध स्तर पर इकाई का अनुरक्षण पूरा किया गया।

परियोजना प्रबंधन के अनुसार इकाई को मंगलवार सुबह 4.25 बजे सिक्रोनाइज किया गया। देर शाम तक इकाई से पूर्ण क्षमता से उत्पादन शुरु हो गया। इसके साथ ही निगम का उत्पादन भी बढ़कर 3283 मेगावाट पहुंच गया है। मौसम के मिजाज को देखते हुए आगामी एक-दो दिनों में ही प्रदेश में बिजली की मांग 20 हजार मेगावाट पार करने की संभावना जताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी