अनपरा की पांच इकाइयों से विद्युत उत्पादन घंटों रहा ठप

उत्पादन निगम की 2630 मेगावाट क्षमता वाली अनपरा तापीय परियोजना की 132 केवी की लाइन में आई खराबी के कारण शुक्रवार की सुबह आठ बजकर 12 मिनट पर परियोजना की पांच इकाईया एक साथ ट्रिप कर जाने से परियोजना में हड़कंप मच गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 May 2020 08:28 PM (IST) Updated:Fri, 22 May 2020 08:28 PM (IST)
अनपरा की पांच इकाइयों से विद्युत उत्पादन घंटों रहा ठप
अनपरा की पांच इकाइयों से विद्युत उत्पादन घंटों रहा ठप

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : उत्पादन निगम की 2630 मेगावाट क्षमता वाली अनपरा तापीय परियोजना की 132 केवी की लाइन में आई खराबी के कारण शुक्रवार की सुबह आठ बजकर 12 मिनट पर पांच इकाइयां एक साथ ट्रिप कर जाने से परियोजना क्षेत्र में हड़कंप मच गया। विद्युत आपूर्ति ठप होने से परियोजना सहित आसपास की कोल परियोजनाओं व दर्जन भर गावों की बिजली ठप हो गई। उत्पादन ठप होने का कारण सीटी ब्लास्ट होना बताया गया। इसी वजह से 132 केवी की लाइन में खराबी आई थी।

अनपरा तापीय परियोजना बीटीपीएस के 132 केवी के स्वीच यार्ड में सीटी ब्लास्ट कर जाने से अनपरा अ ताप विद्युत गृह की 210 मेगावाट क्षमता की तीन एवं ब ताप की 500 मेगावाट की दोनों इकाइयां एक साथ ट्रिप कर गईं। अनपरा अ और ब की पांच इकाइयों से विद्युत उत्पादन ठप हो गया। परियोजना के अधिकारी तकनीकी खामी दूर करने के प्रयास में जुट गए। इकाइयों के ट्रिप होने से एनसीएल की कृष्णशीला, ककरी, बीना, खड़िया, आइडब्लूएसएस, रेलवे एमजीआर सहित मध्यप्रदेश के बार्डर शक्तिनगर परिक्षेत्र तथा बांसी व डिबुलगंज सब स्टेशन से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। आपूर्ति ठप होने से एनसीएल की कोल खदानों में कार्य कर रही बड़ी मशीनें जहां-तहां खड़ी हो गईं। जिससे कोल उत्पादन भी प्रभावित होने की आशंका जताई गई। परियोजना प्रबंधन द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए 11 बजकर 40 मिनट पर बीना-प्रथम व द्वितीय की लाइन चालू की गई। सभी जगह सामान्य स्थिति आने पर 12 बजकर 40 मिनट पर कोटा, अनपरा एवं डिबुलगंज सब स्टेशन को चालू किया गया। जिससे कोल परियोजना समेत ग्रामीण इलाकों में विद्युत सेवा बहाल की गई। ट्रिप हुई सभी इकाइयों को लोड पर शाम को लाया गया। अनपरा परियोजना परियोजना प्रबंधन के अनुसार युद्व स्तर पर कार्य कर 132 केवी की लाइन में आई खराबी को दूर कर विद्युत सेवा बहाल की गई। तत्पश्चात सभी इकाइयों को लाइटअप किया गया।

chat bot
आपका साथी