नगर पंचायत के नए क्षेत्रों की हालत अत्यंत दयनीय

जागरण संवाददाता ओबरा (सोनभद्र) ओबरा नगर पंचायत से सटी ग्राम पंचायत बिल्ली मारकुंडी के क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:33 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:33 PM (IST)
नगर पंचायत के नए क्षेत्रों की हालत अत्यंत दयनीय
नगर पंचायत के नए क्षेत्रों की हालत अत्यंत दयनीय

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : ओबरा नगर पंचायत से सटी ग्राम पंचायत बिल्ली मारकुंडी के कई टोलों को ओबरा नगर पंचायत से जोड़ा गया है। अ‌र्द्ध शहरी दिखने वाले नए क्षेत्रों की बुनियादी हालत अत्यंत दयनीय है। यहाँ नाले और नालियों के विकास के लिए कभी भी योजनागत तरीके से कार्य नहीं किया गया। हालत यह है कि यहाँ के सैकड़ों घरों के लिए जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। यहाँ मौजूद नाले और नालियों की निर्माण के बाद कभी भी सफाई नहीं की गयी। हालत का अंदाजा डिग्री कालेज-शारदा मंदिर मार्ग के दोनों ओर डेढ़ करोड़ रूपये की लागत से बनाये गए नाले को देखकर लगाया जा सकता है। वर्ष 2014 में निर्माण के बाद दोनों नालों की एक बार भी सफाई नहीं हुयी। जबकि हजारों घरों के जल निकासी के लिए यह महत्वपूर्ण नाला था। इसके अलावा बिल्ली, गजराज नगर, भलुआ टोला और खैरटिया के तमाम नाले और नालियां पूरी तरह जाम स्थिति में है। इन नए क्षेत्रों की सफाई के लिए अब नगर पंचायत प्रशासन नए बजट की मांग कर रहा है। जिसके कारण चालू मानसून सत्र के आरम्भ में यहाँ के नागरिकों को राहत मिलने की फिलहाल गुंजाइश नहीं दिख रही है। नालियों की सफाई के लिए बजट की मांग की गयी है

नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि नगर में स्थायी व संविदा कर्मियों के माध्यम से नियमित सफाई होती है। इसके लिए अलग से टेंडर नहीं होता है। पंचायत से जोड़े गए नए क्षेत्रों की सफाई के लिए बोर्ड की बैठक के बाद बजट बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। नए क्षेत्रों के लिए अलग से सफाईकर्मियों की नियुक्ति अगस्त माह तक करने की योजना है। प्रतिक्रिया ..

-नगर पंचायत में जोड़े गए नए क्षेत्र के नालियों की हालत अत्यंत दयनीय है। इनकी कभी भी सफाई होते हम लोगों ने नहीं देखा। नालियों का पानी सड़कों पर आना आम बात है।

- अरविद सोनी । -डिग्री कालेज-शारदा मंदिर मार्ग पर बने नाले की कभी सफाई नहीं हुयी है। जिसके कारण इस नाले का अस्तित्व खत्म होते जा रहा है। तत्काल इसकी सफाई होनी चाहिए। जिससे नागरिकों को राहत मिल सके।

- कुमार सौरभ । -बिल्ली क्षेत्र में आज भी दर्जनों नई नालियों की दरकार है। नालियों की कमी के कारण सैकड़ों आवासों की जल निकासी सड़कों या खाली जमीन पर होती है। जिसके कारण हर समय मच्छरों का प्रकोप बना रहता है।

-समीर माली । -बिल्ली क्षेत्र के लिए नगर पंचायत का कार्य संतोषजनक नहीं है। नगर पंचायत को उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से सफाई कार्य शुरू करा देना चाहिए। बिल्ली क्षेत्र की उपेक्षा कब खत्म होगी यह सबसे बड़ा सवाल है।

- विशाल केशरी । आंकड़ों में

कुल वार्ड (नए क्षेत्र को छोड़कर) - 18

छोटे नालियों की लम्बाई -32 किमी

बड़े नालों की लम्बाई -18 किमी

नालियों की सफाई -रोजाना

सफाई का बजट -राज्य वित्त

chat bot
आपका साथी