एमएलसी चुनाव के लिए पहुंची पोलिग पार्टियां, मतदान आज

एमएलसी चुनाव के लिए पहुंची पोलिग पार्टियां, मतदान आज

जागरण संवाददाता सोनभद्र विधान परिषद सदस्य के लिए वाराणसी खंड स्नातक एवं खंड शिक्षक ।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 06:13 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : विधान परिषद सदस्य के लिए वाराणसी खंड स्नातक एवं खंड शिक्षक यानी एमएलसी चुनाव में मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए सोमवार को पोलिग पार्टियां रवाना कर दी गईं। शाम तक कड़ी सुरक्षा के बीच सभी टीम मतदेय स्थलों पर पहुंच भी गईं। कुल 25 मतदेय स्थलों पर मतदान होना है। इसके लिए जिले को 12 सेक्टर और चार जोन में बांटकर नजर रखी जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिगम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुशील कुमार की देखरेख में सोमवार को कलेक्ट्रेट से सुबह आठ बजे पोलिग पार्टियां रवाना की जानी थी, लिहाजा सात बजे ही सभी तैयारी कर ली गई थी। जब आठ बजे मतदान कार्मिक पहुंचे तो अधिकारियों ने जरूरी निर्देश देते हुए सभी को बक्सा, बैलेट पेपर सहित चुनाव सामग्री सौंपा। कोरोना संकट के बीच हो रहे चुनाव में शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने व सैनिटाइजर का बार-बार इस्तेमाल करने की सभी को नसीहत दी गई।

जिले में वाराणसी खंड स्नातक चुनाव के लिए कुल 16 हजार 432 मतदाता मतदान करने वाले हैं। इसके लिए 12 मतदान केंद्रों पर 25 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। मतदाताओं की संख्या एक हजार से अधिक होने के कारण 10 सहायक मतदेय स्थल पर भी बने हैं। इसी तरह वाराणसी खंड शिक्षक चुनाव के लिए कुल 1193 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनके लिए कुल नौ मतदान केंद्रों पर नौ मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इस तरह से कुल 25 पोलिग पार्टी बूथों के लिए रवाना की गई, तीन टीम रिजर्व की गई। कहीं भी अव्यवस्था होने या उनमें से किसी कार्मिक के बीमार होने की स्थिति में रिजर्व टीम से सदस्य जाएंगे। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक सभी बूथों पर मतदान होगा।

रामगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार : वाराणसी स्नातक चुनाव के लिए विकास खंड नगवां व चतरा क्षेत्र के मतदाताओं के लिए बनाए गए विकास खंड कार्यालय चतरा, रामगढ़ मतदान केंद्र में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

मतदान के लिए लगाए गए हैं इतने कार्मिक

एमएलसी चुनाव को संपन्न कराने के लिए कुल 152 कार्मिकों की ड्यूटी लगी है। पीठासीन अधिकारी के लिए 34 कार्मिक पोलिग पार्टियों के साथ गए और चार को रिजर्व में रखा गया। इसी तरह पोलिग अफसर के रुप में 102 कार्मिक बूथों पर गए और 12 रिजर्व में रखे गए। यानी 136 बूथों पर पहुंचे और 16 को रिजर्व में रखा गया है। मतदाता सूची में खामियां बढ़ा सकती हैं समस्या

एमएलसी चुनाव के लिए जिले के जो भी मतदाता हैं उनका नाम तो करीब-करीब सही है, लेकिन उनके पिता के नाम, पते में भिन्नता है। कहीं लिखावट स्पष्ट नहीं है तो कहीं अन्य तरह की मतदाता सूची में खामियां हैं। इस वजह से आशंका जतायी जा रही है कि मतदान के दौरान ऐसे मतदाताओं को दिक्कत हो सकती है। मतदान का फीसद भी इस वजह से कम हो सकता है। वीडियोग्राफी से रखेंगे पल-पल की नजर

मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी, वेबकास्टिग की व्यवस्था कर ली गई है। मतदान कार्मिकों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए थर्मल स्कैनिग, सेनिटाइजर, मास्क व हैंड ग्लब्स आदि की मुकम्मल व्यवस्था की गई है। 12 मतदान केंद्रों के लिए 12 डिजीटन कैमरा एवं 12 वीडियो कैमरा का इंतजाम किया गया है। वेबकास्टिग के लिए एनआइसी को जिम्मेदारी दी गई है। दुद्धी ब्लाक मुख्यालय पर डाले जाएंगे वोट

दुद्धी : विधान परिषद सदस्य स्नातक एवं शिक्षक वर्ग के मतदान की तहसील मुख्यालय पर तैयारी पूरी हो गई। दोनों सीटों के लिए ब्लाक मुख्यालय पर अलग-अलग मतदान केंद्र बनाए गए। सोमवार की देरशाम पोलिग पार्टियां यहां आ गईं। वहीं ब्लाक परिसर को पुलिस कर्मियों द्वारा अपने सुरक्षा घेरा में ले लिया गया है। आदर्श चुनाव आचार संहिता के तहत मतदान कराने की सभी मानकों के अनुसार यहां व्यवस्था बनाई गई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.