दो ग्राम पंचातयों का होगा भौतिक सत्यापन, 11 बिदुओं पर जांच

दो ग्राम पंचातयों का होगा भौतिक सत्यापन, 11 बिदुओं पर जांच

-- जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले में मनरेगा योजना से श्रम बजट से अधिक कार्य करने वाली दो ग्रा

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 05:41 PM (IST) Author: Jagran

--

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में मनरेगा योजना से श्रम बजट से अधिक कार्य करने वाली दो ग्राम पंचायतों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इन ग्राम पंचायतों में मनरेगा से कराए गए कार्यों की 11 बिदुओं पर जांच होगी। दो-तीन दिनों में लखनऊ से जिले में टीम आकर इसकी जांच करेगी। कार्य में प्रयुक्त सामग्री की गुणवत्ता के परीक्षण हेतु आवश्यकतानुसार स्थल से नमूने एकत्र कर उन्हें राजकीय इंजीनियरिग कालेज में भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

चोपन ब्लाक के कोटा व जुगैल ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना से श्रम बजट से अधिक कार्य किए गए हैं। सूत्रों की माने दोनों ग्राम पंचायतों में मनरेगा से 35-35 लाख रुपये से कार्य हुए हैं। अब शासन की तरफ से कराए गए कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही लखनऊ से दो सदस्यीय टीम ग्राम पंचायतों में पहुंचकर इसकी जांच करेगी। उपायुक्त श्रम रोजगार तेजभान सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत जुगैल के सचिव कृष्ण दुबे व कोटा के सचिव दीपक पांडेय को पत्र भेजकर कराए गए कार्यों का तैयारी करते हुए निरीक्षण के समय उपस्थित रहकर निरीक्षण करने वाले अधिकारी का सहयोग करने का निर्देश दिया गया है। इन 11 बिदुओं पर होगी जांच

ग्राम पंचायत के सर्वाधिक व्यय वाले तीन कार्यों का निरीक्षण, सामग्री अंश में अधिक भुगतान वाले तीन कार्यों का निरीक्षण, कराए गए कार्यों की बोर्ड की उपलब्धता, प्रगतिशील कार्य जहां सर्वाधिक श्रमिक कार्य हुए हैं उसका निरीक्षण, सूचना बोर्ड का भुगतान किया जा रहा है अथवा नहीं, मौके पर मस्टरोल एवं जाब कार्ड की उपलब्धता, कार्य की स्वीकृति धनराशि के अनुसार व्यय, प्राक्कलन लागत के अनुसार एमबी की स्थिति आदि की जांच टीम की तरफ से की जाएगी। बोले अधिकारी ..

जिले में मनरेगा योजना से श्रम बजट से अधिक कार्य करने वाली कोटा व जुगैल ग्राम पंचायत का भौतिक सत्यापन होगा। इसके लिए दो-तीन दिनों में लखनऊ से दो सदस्यीय टीम आएगी।

-अभिषेक सिंह, डीएम।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.