स्वच्छता की अलख जगाने को मिले हाथ से हाथ

निक जागरण अभियान को लेकर आमजन में जनजागरूकता बढ़ती जा रही है। मंगलवार को भी समाज के हर वर्ग के लोग इस अभियान में अपने-अपने स्तर पर लगे रहे। जिला अस्पताल में सीएमएस पीबी गौतम के नेतृत्व में चिकित्सकों ने अस्पताल परिसर की सफाई की। इस दौरान आसपास फैली गंदगी को साफ किया गया और वहां पर आए लोगों को साफ-सफाई की महत्ता भी बताई गई। श्री गौतम ने बताया कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए साफाई अत्यंत आवश्यक है, इसी लिए यह अभियान चलाकर लोगों को जागरूक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 07:02 PM (IST)
स्वच्छता की अलख जगाने को मिले हाथ से हाथ
स्वच्छता की अलख जगाने को मिले हाथ से हाथ

जागरण टीम, सोनभद्र : दैनिक जागरण के सफाई अभियान को लेकर आमजन में जनजागरूकता बढ़ती जा रही है। मंगलवार को भी समाज के हर वर्ग के लोग इस अभियान में अपने-अपने स्तर पर लगे रहे। जिला अस्पताल में सीएमएस पीबी गौतम के नेतृत्व में चिकित्सकों ने अस्पताल परिसर की सफाई की। इस दौरान आसपास फैली गंदगी को साफ किया गया और वहां पर आये लोगों को साफ-सफाई की महत्ता भी बताई गई। श्री गौतम ने बताया कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए सफाई अत्यंत आवश्यक है, इसलिए यह अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया है। इस मौके पर पीके ¨सह, केके ¨सह, पीबी गौतम, संतोष ¨सह, श्याम सुंदर, राहुल पांडेय, अवधेश मिश्रा, उमेश चौबे, सूरज आदि रहे।

डाला प्रतिनिधि के अनुसार : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयं सेवकों ने मंगलवार को कोटा गांव में सफाई अभियान चलाया। आरएसएस कार्यकर्ताओं ने गांव स्थित मंदिर से सफाई अभियान का शुभारंभ किया गया। दर्जनों स्वयंसेवकों के साथ ही गांव के छोटे-छोटे बच्चों ने भी सहभागिता की। कार्यकर्ताओं ने कहा कि सफाई को हम सभी को अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इसके लिए हम ग्रामीणों को जागरूक करेंगे। इस मौके पर पवन कुमार, धनंजय, कन्हैयालाल, निरंजन जायसवाल, जयशंकर, आशीष, चंदन, रामू, लखन, उमाशंकर, रविन्द्र, दीपू, उज्ज्वल, सूरज शर्मा आदि रहे।

दुद्धी प्रतिनिधि के अनुसार : पोषण माह में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम के तहत ब्लाक परिसर से बाल विकास परियोजना व बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोग से स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई। इसमें प्राथमिक विद्यालय दुद्धी प्रथम के बच्चे व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रैली में चल रहे लोग जागरूकता के स्लोगन के नारे हम सब ने ठाना है, स्वच्छता को अपनाना है की आवाज बुलंद की। इस मौके पर संगीता वर्मा, अभय ¨सह, प्रभु ¨सह, शकील अहमद, निरंजन अग्रहरि आदि रहे।

रेणुकूट प्रतिनिधि के अनुसार : स्थानीय नगर पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में मंगलवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत विभिन्न विद्यालय के बच्चों ने निबंध और पें¨टग प्रतियोगिता में भाग लिया। 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत नगर के विभिन्न विद्यालयों के कक्षा छह से लेकर 12 तक के छात्र-छात्राओं ने पें¨टग और निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष शिव प्रताप ¨सह, अधिशासी अधिकारी प्रद्युम्न कुमार आदि रहे।

ओबरा प्रतिनिधि के अनुसार : स्थानीय पीजी कालेज के एनसीसी कैडेट्स ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत कालेज में स्वच्छता विषय पर चार्ट व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया। चार्ट व निबंध प्रतियोगिता में भारी संख्या में छात्र व कैडेट्स ने सहभागिता की। कालेज के एनसीसी ऑफिसर डा. सुनील कुमार के नेतृत्व में सभी प्रतियोगितायें सम्पन्न हुई। कालेज के प्राचार्य डा. प्रमोद कुमार ने कैडेट्स को बताया कि चार्ट व निबंध लेखन से उनकी सोच एवं संवेदना का पता चलता है कि वह स्वच्छता के लिए कितने जागरूक व तत्पर हैं।

chat bot
आपका साथी