एक सप्ताह में लंबित मामलों को करें निस्तारित

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के तहत पात्रों को समयबद्ध ढंग से लाभान्वित किया जाय। जिले के लम्बित 36 प्रकरणों को एक सप्ताह के अन्दर निस्तारित करते हुए पात्र परिवार के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये की राशि मुहैया करायी जाय। यह निर्देश जिलाधिकारी अमित कुमार ¨सह ने मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की समीक्षा बैठक करते हुए दियें। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 05:51 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 09:16 PM (IST)
एक सप्ताह में लंबित मामलों को करें निस्तारित
एक सप्ताह में लंबित मामलों को करें निस्तारित

जासं, सोनभद्र : जिलाधिकारी अमित कुमार ¨सह ने सोमवार को मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की समीक्षा की। इसमें कहा कि योजना के तहत पात्रों को समयबद्ध ढंग से लाभांवित किया जाए। जिले के लंबित 36 मामलों को एक सप्ताह के अंदर निस्तारित करते हुए पात्र परिवार के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये की राशि मुहैया कराई जाय।

कहा कि सरकार जनता के हितों के लिए काफी संजीदा है, लिहाजा अधिकृत बीमा कंपनी लंबित मामलों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करना सुनिश्चित करें। तीन माह से ऊपर के तीन दर्जन से अधिक मामलों को एक सप्ताह के अंदर निस्तारित करते हुए पीड़ित परिवारों को लाभ दें। कहा कि नए शासनादेश के अनुसार जिले में लेखपालों के माध्यम से अभियान चलाकर मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के तहत संबंधित लेखपाल अपने-अपने हल्कों में हुई दुर्घटनावश मौत, दिव्यांगता तथा चिकित्सा सुविधा का फार्म भरवाकर तहसीलों में प्रस्तुत करें। इसका विवरण रजिस्टर कम्प्यूटर में सुरक्षित रखते हुए उपजिलाधिकारी की संस्तुति सहित जिले स्तर के नोडल अधिकारी को उपलब्ध कराएं। कहा कि महीने की हर बीस तारीख को नियमित रूप से बैठक कराकर मामलों का निस्तारण किया जाए। मौत होने पर पांच लाख, दिव्यांगों पर 2.5 लाख व घायल होने पर समुचित इलाज के खर्च की व्यवस्था अधिकृत बीमा कंपनी द्वारा की जाएगी। जिलाधिकारी ने बीमा कंपनी के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल दिया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी महेंद्र मिश्रा, मणिकनन्दन ए, अपर जिलाधिकारी उमाकांत त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर भानू प्रताप ¨सह, शादाब असलम, रामचंद्र यादव आदि रहे।

chat bot
आपका साथी