वैक्सीन लगाकर कोरोना की लड़ाई में निभाएं भागीदारी

सही समय पर एहतियात बरतकर ही हम कोरोना को प्रभावी रूप से मात दे सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:15 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:15 PM (IST)
वैक्सीन लगाकर कोरोना की लड़ाई में निभाएं भागीदारी
वैक्सीन लगाकर कोरोना की लड़ाई में निभाएं भागीदारी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सही समय पर एहतियात बरतकर ही हम कोरोना को प्रभावी रूप से मात दे सकते हैं। वैक्सीन लगवाने पर किसी भी किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर महामारी के संक्रमण से बचा जा सकता है।

चिकित्सक भी मान रहे हैं कि कोरोना की दूसरी लहर ने भले ही पूरे देश में कोहराम मचा रखा हो, लेकिन वैक्सीनेशन कराकर हम इससे बचाव कर सकते हैं। वैक्सीन लगवाने वालों में संक्रमण की दर काफी कम है। अगर वैक्सीन लगवाने के बाद जिसको कोरोना हो भी जा रहा है, वह जल्द ठीक हो जा रहा है। टीके की दोनों खुराक लेने वालों का शरीर भी जानलेवा वायरस को मात देने में सक्षम बन जा रहा है। ऐसे में जिले के लोगों को वैक्सीन लगवाकर कोरोना से लड़ाई में कदम से कदम मिलाकर चलना होगा। चिकित्सकों की सलाह..

----------------

खानपान में पौष्टिक आहार का सेवन करें, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे। वैक्सीनेशन कराकर हम कोरोना जैसे घातम महामारी से बचाव कर सकते हैं। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 45 प्लस के लोगों को वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए। कुछ दिनों बाद 18 प्लस के लोगों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी।

- डा. एएन सिंह, राब‌र्ट्सगंज। ------------------------------- नींबू, गर्म पानी, चुकंदर आदि का सेवन हर दिन करें। इससे कोरोना महामारी का खतरा कम रहता है। केंद्रों पर पहुंचकर टीकाकरण जरूर करवाएं। वैक्सीन लगने के बाद कोरोना होने पर गंभीर होने का खतरा नहीं रहता है। इसको कराने के बाद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, जो वायरस से लड़ने में सहायक होती है।

- डा. एसपी गुप्ता, राब‌र्ट्सगंज।

-------------------- सरकार के गाइडलाइन का सभी को पालन करना चाहिए। वैक्सीन लगने के बाद भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। तभी हम अपने व दूसरे की सुरक्षा कर सकते हैं। इस संक्रमण काल में अधिक से अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करें, जिससे शरीर में पौष्टिक की कोई कमी नहीं रह सके।

- डा. जेएस गुप्ता, राब‌र्ट्सगंज।

--------------------------- कोरोना वायरस की दूसरी लहर से काफी लोग परेशान हैं, डर का माहौल बन गया है। इससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन ही कराना जरूरी है। वैक्सीनेशन कराने के बाद कोई परेशानी नहीं होती है। हल्का बुखार आता है उससे कोई घबराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन जरूर लगवाएं।

- डा.अनुपमा मौर्या, राब‌र्ट्सगंज।

-------------------

chat bot
आपका साथी