केंद्रों पर अब एक तौल मशीन से होगी धान खरीद

शासन की तरफ से धान खरीद को सीमित कर दिया गया है। अब प्रत्येक केंद्रों पर एक दिन में 300 क्विंटल ही धान की खरीद की जाएगी ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 06:40 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:12 PM (IST)
केंद्रों पर अब एक तौल मशीन से होगी धान खरीद
केंद्रों पर अब एक तौल मशीन से होगी धान खरीद

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : शासन की तरफ से धान खरीद को सीमित कर दिया गया है। अब प्रत्येक केंद्रों पर एक दिन में 300 क्विंटल ही धान की खरीद की जाएगी यानी एक कांटे से ही अब खरीद होगी। इससे अधिक की खरीद होने पर पोर्टल पर लोड नहीं किया जा सकता है। शासन से पोर्टल को ही लाक कर दिया गया है। कई केंद्रों पर लक्ष्य से अधिक हाइब्रिड का धान खरीद होने पर इसे बंद कर दिया गया है। एक ही तौल मशीन के चलने से अब केंद्रों पर किसानों की और अधिक भीड़ होगी।

जिले में 15 अक्टूबर से धान की खरीद शुरू कर 28 फरवरी तक की जानी थी। इसके लिए शासन की तरफ से 81 केंद्रों पर एक लाख 15 हजार टन खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके सापेक्ष 22 हजार 400 किसानों से लक्ष्य से अधिक एक लाख 19 हजार टन धान की खरीद हो गई। बाद में 12 केंद्रों को बंद कर 69 केंद्रों से ही खरीद की जा रही थी। शुक्रवार की रात करीब 12 बजे अचानक से शासन की तरफ से खरीद पोर्टल को बंद कर दिया गया। पोर्टल पर एक केंद्र से केवल एक तौल मशीन से यानी 300 क्विंटल खरीद को लोड करने की अनुमति दी गई है। जबकि इसके पहले खाद्य विभाग के 11 केंद्रों पर तीन तौल मशीन से 900 क्विटल, पीसीएफ के 20 केंद्रों व एफसीआइ के एक केंद्र पर दो तौल मशीन से 600 क्विटल खरीद प्रतिदिन की जा रही थी। हाइब्रिड धान खरीद का नहीं बढ़ाया गया लक्ष्य

शासन की तरफ से जिले में हाइब्रिड धान खरीदने के लिए 35 फीसद लक्ष्य यानी 40 हजार पांच सौ टन ही निर्धारित किया गया था, लेकिन इसके सापेक्ष 58 हजार 350 टन खरीद हो गई। हाइब्रिड धान खरीद के लक्ष्य को बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी की तरफ से शासन को पत्र लिखा गया है। बावजूद लक्ष्य को नहीं बढ़ाया गया है। 20 दिन से क्रय केंद्र पर धान खरीदने का इंतजार कर रहा हूं। खरीद बंद होने की जानकारी मिल रही है। अब हम अपने उपज को लेकर कहां जाएंगे।

-छविद्र मौर्य, नौगाई

-------------

शासन की तरफ से खरीद को सीमित कर देने से अब और परेशानी बढ़ेगी।

-प्रेम प्रकाश तिवारी, मझिगवां।

--------------------

एक सप्ताह से हाइब्रिड धान लेकर खड़ा हूं। खरीद बंद कर दिए जाने से हम अपनी मेहनत से जो फसल पैदा किए हैं वह लेकर कहां जाएं।

-राजेश कुमार, भुसौलिया।

--------------

एक सप्ताह से हाट शाख चतरा पर धान बेचने के लिए आया हूं। 100 क्विंटल धन हाइब्रिड लेकर बेचने के लिए आया हूं। पता चला है कि अब हाइब्रिड की खरीद बंद हो गई है। इससे मेहनत पर पानी फिरता नजर आ रहा है।

संजय सिंह पटेल, पकरहट। शासन की तरफ से खरीद पोर्टल को बंद कर दिया गया है। अब सभी केंद्रों पर एक ही तौल मशीन से खरीद की जाएगी। इससे अब प्रत्येक केंद्र पर 300 क्विंटल ही खरीद होगी

-देवेंद्र सिंह, डिप्टी आरएमओ।

chat bot
आपका साथी