सीएम पंचायत प्रोत्साहन योजना में जनपद का खुला खाता

जागरण संवाददाता सोनभद्र पंचायत चुनाव की बेला में मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना में जिले की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 01:18 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 01:18 AM (IST)
सीएम पंचायत प्रोत्साहन योजना में जनपद का खुला खाता
सीएम पंचायत प्रोत्साहन योजना में जनपद का खुला खाता

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : पंचायत चुनाव की बेला में मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना में जिले की एकमात्र ग्राम पंचायत जिगना का चयन हुआ है। शासन ने विकास सहित अन्य मानकों पर खरे उतरने पर जिगना ग्राम पंचायत को विकास के लिए तय मानक से 12 लाख रुपये अतिरिक्त धनराशि देने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत बेहतर काम करने और पिछले दो वर्षों का आडिट कराने वाली ग्राम पंचायतों का चयन किया जाता है। ग्राम पंचायत खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) होनी चाहिए। ग्राम पंचायत के प्रत्येक बच्चे- गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण होना चाहिए। विद्यालय में नियमित एमडीएम बनता हो। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चे नियमित पोषाहार पाते हों।

गांव में बिजली, सड़क, पानी की सुचारु व्यवस्था होनी चाहिए। नालियों- गलियों की नियमित सफाई होनी चाहिए। वित्तीय वर्ष 2020-21 में जनपद से पांच ग्राम पंचायतों ने आनलाइन आवेदन किया था। जिसमें सिर्फ एक का चयन हुआ है। 40 बिदुओं पर भरी गई थी रिपोर्ट

पंचायतों ने आनलाइन 40 बिन्दुओं की रिपोर्ट भरी थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में पुरस्कृत की जाने वाली चयनित ग्राम पंचायतों की सूची जारी की । प्रदेश स्तर की जारी सूची में 301 ग्राम पंचायतें हैं। इसमें जनपद की महज एक ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। पंचायतीराज निदेशक किंजल सिंह ने डीएम और डीपीआरओ को भेजे पत्र में यह जानकारी दी है। कहा है कि ग्राम पंचायतों के खातों में पुरस्कार की राशि भेज दी गई है। सात ग्राम पंचायतों ने लिया था भाग

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में जिले की सात ग्राम पंचायतों ने भाग लिया था। इनमें सदर ब्लाक के दो ग्राम पंचायत जिगना व सलखन, म्योरपुर ब्लाक का चैरी ग्राम पंचायत, बभनी ब्लाक का खोतो महुआ, दुद्धी ब्लाक के दीघूल व वीडर ग्राम पंचायत व चतरा ब्लाक के संडी ग्राम पंचायतों ने योजना के लिए अपना आवेदन किया था। इसकी समीक्षा के बाद शासन ने सिर्फ एक ग्राम पंचायत जिगना का चयन किया। योजना के तहत ग्राम पंचायत को 12 लाख रुपये अतिरिक्त धन विकास कार्य पर खर्च के लिए मिलेगा। प्रतिक्रिया ..

ग्राम पंचायत जिगना का चयन मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत हुआ है। योजना में जिले की भागीदारी बढ़ाने के लिए चालू वित्तीय वर्ष में और भी बेहतर कार्य किया जाएगा। जिगना को मिला धन नए प्रधान खर्च करेंगे।

विशाल सिंह

जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी