डेढ़ लाख उपभोक्ताओं ने नहीं जमा किया बिल

डेढ़ लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने आज तक एक बार भी बिल का भुगतान नहीं किया। इन पर करीब एक करोड़ 52 लाख रुपये का बिल बकाया है। अब इनके घरों की विद्युत आपूर्ति काटने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:41 PM (IST)
डेढ़ लाख उपभोक्ताओं ने नहीं जमा किया बिल
डेढ़ लाख उपभोक्ताओं ने नहीं जमा किया बिल

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में डेढ़ लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने आज तक एक बार भी बिल का भुगतान नहीं किया। इन पर करीब एक करोड़ 52 लाख रुपये का बिल बकाया है। अब इनके घरों की विद्युत आपूर्ति काटने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

शासन की तरफ से वर्ष 2017 में सौभाग्य योजना की शुरुआत हुई थी। इसका उद्देश्य था कि हर घर तक बिजली पहुंचे। इस योजना के तहत पूरे जिले में अभियान चलाकर निश्शुल्क कनेक्शन बांटे गए। विभाग ने शासन से मिला लक्ष्य तो पूरा कर लिया, लेकिन अब बिल की वसूली सिरदर्द बन गई है। इन चार सालों में सौभाग्य योजना से एक लाख 48 हजार 960 उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिया गया था। इसमें से मात्र पांच हजार उपभोक्ताओं ने ही बिजली बिल जमा किया है। जबकि एक लाख 43 हजार 960 उपभोक्ताओं ने अब तक एक बार भी बिल जमा नहीं किया। इन लोगों पर एक करोड़ 52 लाख रुपये बिजली का बिल बकाया है। विभाग की तरफ से ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार की जा चुकी है। ये ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद आज तक बिल ही जमा नहीं किया है। इन उपभोक्ताओं को कई बार चेतावनी देकर भुगतान करने के लिए कहा गया, लेकिन आज तक किसी भी उपभोक्ता ने रुचि नहीं दिखाई। अब ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर सभी उपकेंद्रों पर भेजी गई है। इन सभी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। एक अप्रैल 2017 के बाद की तैयार हुई सूची

एक अप्रैल 2017 के बाद जारी किए कनेक्शनों की ही सूची तैयार की गई है। लगातार चार वर्षों से ये उपभोक्ता बिजली का उपभोग करते आ रहे हैं। इनमें 90 फीसद उपभोक्ता सौभाग्य योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले हैं। दस हजार से एक लाख रुपये तक एक लाख 12 हजार 174 उपभोक्ताओं ने अब तक पंजीकरण ही नहीं कराया है। इसमें 11733 उपभोक्ताओं का कनेक्शन कटाने के साथ ही अन्य कार्रवाई की गई है। अवर अभियंता अभिषेक ने बताया कि एकमुश्त समाधान में इसका लाभ उठा सकते हैं। वर्जन--

एक बार भी बिजली जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की सूची तैयार की गई है। सभी उपकेंद्रों को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। बकाए का भुगतान नहीं होने पर कनेक्शन काटने के साथ कार्रवाई होगी।

- सर्वेश सिंह, अधिशासी अभियंता राब‌र्ट्सगंज।

chat bot
आपका साथी