अब 100 किमी. की रफ्तार से चलेगी मालगाड़ी

जागरण संवाददाता अनपरा (सोनभद्र) पूर्व मध्य रेलवे धनबाद रेल मंडल प्रबंधक आशीष बंसल एवं रेलवे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 06:25 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 02:55 AM (IST)
अब 100 किमी. की रफ्तार से चलेगी मालगाड़ी
अब 100 किमी. की रफ्तार से चलेगी मालगाड़ी

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : पूर्व मध्य रेलवे धनबाद रेल मंडल प्रबंधक आशीष बंसल एवं रेलवे हाजीपुर जोन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) दिनेश कुमार ने गुरुवार को ऊर्जांचल के शक्तिनगर, कृष्णशिला, सिगरौली, महदहिया आदि रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। अपराह्न में सैलून से शक्तिनगर रेलवे स्टेशन पहुंचे डीआरएम ने सुरक्षा, भवन निर्माण, रेलवे दोहरीकरण समेत अन्य कार्यों की संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। कहा कि कामर्शियल मायने में यह क्षेत्र धनबाद मंडल के लिए काफी महत्वपूर्ण है। कोयला ढुलाई प्रक्रिया को और बढ़ाने के साथ मालगाड़ी की गति को बढ़ाने के लिए सभी बिंदुओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। दोहरीकरण के लिए बिछाई जा रही रेल पटरियों पर अब 100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलेगी।

रेलवे दोहरीकरण, विद्युतीकरण आदि कार्यों की जानकारी लेते हुए उन्होंने और तीव्र गति से कार्य करने का निर्देश दिया। कहा कि मार्च 2022 तक 44 किमी. दोहरीकरण का सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। कार्यदायी संस्था को दिसंबर 2021 तक सभी कार्य पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया है। इससे पूर्व उन्होंने सिगरौली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर वहां के विकास कार्यों की जानकारी ली। शक्तिनगर से डीआरएम सड़क मार्ग द्वारा रेणुसागर पावर डिविजन भी गए। डीआरएम के साथ सीनियर डीएसओ एके राय, सीनियर डीसीएम एके पांडेय, मुख्य अभियंता सिविल आरके सिन्हा एवं डीपीओ, डीपीइ, डीइएन, डीएससीइ समेत धनबाद मंडल के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

ट्रेनों के संचालन की मांग

सोर्ड एनजीओ की अध्यक्ष रीना सिंह व आशीष मिश्रा ने शक्तिनगर में डीआरएम को ज्ञापन सौंपा। सिगरौली में भाजपा मंडल अध्यक्ष भूपेंद्र गर्ग एवं सिगरौली विकास मंच के अध्यक्ष सतीश उत्पल ने ज्ञापन सौंपा। कहा कि गत एक वर्ष बंद चल रही त्रिवेणी एक्सप्रेस समेत वाराणसी इंटरसिटी, पटना लिक एक्सप्रेस, सिगरौली-दिल्ली, सिगरौली-भोपाल ट्रेनों का संचालन तत्काल शुरू कराया जाए। डीआरएम ने ज्ञापन को संज्ञान में लेते हुए जल्द ही ट्रेनों का संचालन करने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी