टोकन जारी होने के बाद भी नहीं हो रही गेहूं की खरीद

सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए गेहूं क्रय केंद्र खोला है। इसके बाद अधिकारियों ने ताबड़तोड़ केंद्रों का निर्धारण कर दिया। कागज पर सबकुछ ठीक बताने के बाद वे निश्चित हो गए। वहीं धरातल पर जो हकीकत सामने आई है वह शासन को मुंह चिढ़ा रही है। कई केंद्रों पर टोकन जारी होने के बाद भी किसानों की खरीद नहीं हो रही है। उनकी कोई सुनने वाला नहीं है। इसके चलते उनको काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:20 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:20 PM (IST)
टोकन जारी होने के बाद भी नहीं हो रही गेहूं की खरीद
टोकन जारी होने के बाद भी नहीं हो रही गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए गेहूं क्रय केंद्र खोला है। इसके बाद अधिकारियों ने ताबड़तोड़ केंद्रों का निर्धारण कर दिया। कागज पर सबकुछ ठीक बताने के बाद वे निश्चित हो गए। वहीं धरातल पर जो हकीकत सामने आई है वह शासन को मुंह चिढ़ा रही है। कई केंद्रों पर टोकन जारी होने के बाद भी किसानों की खरीद नहीं हो रही है। उनकी कोई सुनने वाला नहीं है। इसके चलते उनको काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

जनपद में एक अप्रैल से गेहूं खरीद चालू हुई है। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से 57 केंद्र बनाए गए हैं। पंजीकरण कराने के बाद आनलाइन टोकन मिलने के बाद भी किसानों की गेहूं खरीद नहीं हो रही है। इससे किसान अपना गेहूं लेकर रात-दिन पहरा दे रहे हैं। उन्हें पूरी रात जागना पड़ रहा है। केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए किसान हफ्तों व पंद्रह दिनों से इंतजार कर रहे हैं। केंद्र प्रभारियों की मनमानी के चलते किसानों को परेशानी उठानी पड़ रही है। शासन के लाख जतन के बावजूद किसानों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। बोले किसान--

गेहूं खरीद के लिए 27 अप्रैल को टोकन मिला था। उसी दिन गेहूं लेकर मंडी में बनाए केंद्र पर आया हूं, लेकिन अभी तक खरीद नहीं हो सकी। अधिकारियों की तरफ से गोल-मटोल जवाब दिया जा रहा है।

- श्याम नारायण सिंह, सिरविट शाहगंज।

--------------------

सबकुछ छोड़कर रात-दिन गेहूं की निगरानी कर रहे हैं। 26 अप्रैल को आनलाइन टोकर मिला है, बावजूद अभी तक खरीद नहीं हो सकी है। इस गर्मी के मौसम में परेशानी उठानी पड़ रही है।

- श्याम सुंदर, घुवास, घोरावल।

-------------------------

पिछले एक दिनों से गेहूं खरीद के लिए चक्कर लगा रहा हूं। 15 अप्रैल को ही टोकन मिला था। गेहूं लाकर राब‌र्ट्सगंज मंडी में आया हूं, लेकिन खरीद नहीं होने से परेशानी हो रही है।

- राज नंदन सिंह, कुशा राब‌र्ट्सगंज।

--------------------------

28 अप्रैल को ऊंचडीह केंद्र पर गेहूं बेचने के लिए आया हूं। इसी दिन का टोकन जारी किया गया था, लेकिन खरीद नहीं हो रही है। शिकायत के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

आचार्य भरत, कैथी।

------------------------ वर्जन--

टोकन जारी होने के बाद भी किसानों की खरीद क्यों नहीं हो रही है, इस मामले को अभी दिखवाता हूं। केंद्र पर पहुंचने वाले सभी किसानों की खरीद होगी। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

- योगेंद्र बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी सोनभद्र।

chat bot
आपका साथी