एनजीटी कोर्ट का खटखटाएंगे दरवाजा

जहां एक तरफ केंद्र सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई पर विशेष जोर दे रही है तो वहीं नगर पालिका राबटर्सगंज नगर में गंदगी का अंबार लगा रही है। नगर के धर्मशाला चौक के पास जिस तरह से नियमों को ताख पर रखकर फ्लाईओवर के नीचे रिहायसी इलाक़े के पास कूड़ा घर बनाया गया है वो गलत है। आलम यह है कि कूड़ा घर से निकालने वाला प्रदूषण आसपास के लोगों को बीमार बना रहा है। नगर पालिका का यह कार्य पूरी तरह से अनैतिक व

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 06:38 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 09:42 PM (IST)
एनजीटी कोर्ट का खटखटाएंगे दरवाजा
एनजीटी कोर्ट का खटखटाएंगे दरवाजा

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जहां एक तरफ केंद्र सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई पर विशेष जोर दे रही है तो वहीं नगर पालिका राबटर्सगंज नगर में गंदगी का अंबार लगा रही है। नगर के धर्मशाला चौक के पास जिस तरह से नियमों को ताख पर रखकर फ्लाईओवर के नीचे रिहायसी इलाके के पास कूड़ा घर बनाया गया है जो गलत है। हालयह है कि कूड़ा घर से निकालने वाला प्रदूषण आसपास के लोगों को बीमार बना रहा है। नगर पालिका का यह कार्य पूरी तरह से अनैतिक व अवैधानिक है। भारत सरकार के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना तथा वायु रोकथाम और नियंत्रण अधिनियम का भी खुला उल्लंघन है। यह बातें रविवार को दैनिक जागरण से विशेष बातचीत के दौरान सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता आशीष चौबे ने कही।

उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर वह जल्द ही एनजीटी कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाने वाले हैं। बताया कि इसके अलावा जिलाधिकारी से मिलकर इस मामले का उठाया जाएगा। कहा कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि नगरीय क्षेत्र से गुजरने वाले फ्लाईओवर के नीचे कूड़ा घर बनाने की अनापत्ति प्रमाण पत्र किसने दिया। जहां एक तरफ पालिका प्रशासन नगर से अतिक्रमण हटाने व सुंदरीकरण की बातें करता है तो वहीं दूसरी तरफ खुद ही नगर में गंदगी फैलाने का काम किया जा रहा है। अधिवक्ता ने बताया कि नगर पालिका अध्यक्ष नगर के लोगों का प्रतिनिधि होता। ऐसे में ऐसा कोई काम उन्हे नहीं करना चाहिए जिससे आमजन को परेशानी हो। कहा कि जल्द ही इस विषय को सक्षम अधिकारियों तक पहुंचाया जाएगा, इसके बाद भी अगर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती है तो मेरे द्वारा इस मुद्दे को एनजीटी कोर्ट में ले जाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी