खुद लगवाएं वैक्सीन, दूसरों को भी करें प्रेरित

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है लेकिन इंटरनेट मीडिया पर तमाम झूठी अफवाहों से लोग वैक्सीन लगवाने से घबरा रहे हैं जबकि सच्चाई यह है कि वैक्सीन लगवाने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। जागरूकता बढ़ने के कारण केंद्रों पर अब लोग खुद ही वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं और लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:45 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:45 PM (IST)
खुद लगवाएं वैक्सीन, दूसरों को भी करें प्रेरित
खुद लगवाएं वैक्सीन, दूसरों को भी करें प्रेरित

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है लेकिन इंटरनेट मीडिया पर तमाम झूठी अफवाहों से लोग वैक्सीन लगवाने से घबरा रहे हैं जबकि सच्चाई यह है कि वैक्सीन लगवाने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। जागरूकता बढ़ने के कारण केंद्रों पर अब लोग खुद ही वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं और लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। बोले प्रबुद्धजन--

वैक्सीनेशन के बाद यदि सूजन, बुखार, दर्द हो तो इससे घबराने की बात नहीं है। इसका मतलब टीका अपना काम कर रहा है। सरकार द्वारा लांच आरोग्य सेतु एप को भी डाउनलोड करें। घर पर रहे, सुरक्षित रहे, योगा करें और अपनी इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाए। दो गज दूरी, मास्क है जरूरी का पालन आवश्यक रूप से करें। कोविड-19 वैक्सीनेशन पर इंटरनेट मीडिया पर चल रही झूठी अफवाहों पर ध्यान न दें।

- नरेंद्र कुशवाहा, पूर्व सांसद, विकास नगर, राब‌र्ट्सगंज। वैक्सीन की डोज लेने के बाद भी संक्रमित होने के केस सामने आ रहे हैं लेकिन राहत की बात यह है कि टीकाकरण के बाद शरीर में संक्रमण का असर कम हो रहा है। वैक्सीनेशन करा लेने वाले लोगों का का यही कहना है कि अगर वैक्सीन की डोज नहीं ली होती तो इस संक्रमण की गंभीर स्थित का भी सामना करना पड़ सकता था। वैक्सीनेशन कराने के बावजूद सुबह शाम योगाभ्यास और प्राणायाम करने की आदत को दिनचर्या में शामिल किया।

- राजेश अग्रवाल, कपड़ा व्यवसायी, राब‌र्ट्सगंज। वैक्सीन सुरक्षित है। इसको लेकर चल रही अफवाहों पर गौर न करें। वैक्सीनेशन के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक संतरा, नींबू जैसी चीजों का सेवन किया। सुबह व शाम नियमित रूप से भाप भी लेता रहा ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके। काढ़े का भी सेवन नियमित रूप से कर रहा हूं। मै लोगों से अपील कर रहा हूं कि वैक्सीन लगवाएं, ताकि संक्रमण होने पर गंभीर स्थिति में जाने से बचा जा सके।

- मोहन पांडेय, पूर्व प्रधान, ग्राम पंचायत जिगना। संक्रमण से बचाव व खुद को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। वैक्सीन लगने के बाद लापरवाही महंगी पड़ सकती है। वैक्सीन लग जाने के बाद भी दो गज की दूरी व मास्क है जरूरी का पालन करते रहना है। इसके साथ ही कोरोना से बचने के लिए योग व आयुर्वेद का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। आयुर्वेद में कई ऐसी दवा है जो श्वसन तंत्र को मजबूत बनाती हैं। जिसका लाभ उन्हें मिल रहा है। ऐसे में वैक्सीन जरूर लगवाएं और इसके लिए दूसरों को जागरूक भी करें।

- निर्मला देवी, शाहगंज।

chat bot
आपका साथी