किसानों की आय बढ़ाने के लिए लग रहे कम वाट के पंप

सबहेड. - बिजली विभाग की तरफ से 915 किसानों के खेतों में लगाया जा चुका सबमर्सिबल क्रासर.. -

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:04 PM (IST)
किसानों की आय बढ़ाने के लिए लग रहे कम वाट के पंप
किसानों की आय बढ़ाने के लिए लग रहे कम वाट के पंप

सबहेड.

- बिजली विभाग की तरफ से 915 किसानों के खेतों में लगाया जा चुका सबमर्सिबल

क्रासर..

-पांच व साढ़े सात एचपी सबमर्सिबल पंप लगाने वाले किसानों को मिलेगा लाभ

-पहले चरण में 1675 का लक्ष्य, खराब होने पर विभाग कराएगा मरम्मत

-------------------------------------

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जनपद के किसानों की आय बढ़ाने के लिए किसान उदय योजना अब लाभकारी सिद्ध होने लगी है। यही कारण है कि बिजली की खपत बचाने के लिए बिजली विभाग की तरफ से किसानों के खेतों में सिचाई के लिए कम वाट का पंप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। यह व्यवस्था किसानों को निश्शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। अब तक 915 किसानों के खेतों में सबमर्सिबल पंप लगाया जा चुका है।

जिले में किसानों की आय बढ़ाने के लिए बिजली विभाग की तरफ से किसानों को उदय योजना के तहत पांच व साढ़े सात एचपी का पहले से ही अपने खेतों में लगाए गए पंप को हटवाकर उसकी जगह पर कम पावर का पंप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में 1675 किसानों के खेतों में मार्च 2021 तक लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके सापेक्ष अब तक 915 किसानों को कम वाट का पंप दिया जा चुका है। किसानों के खेतों में यह पंप विभाग की तरफ से नामित कंपनी की तरफ से लगाया जा रहा है। इससे किसानों को फायदा होगा, क्योंकि पहले से खेतों में लगाए गए पंप पुराने हो गए हैं। खराब होने पर उसको बनवाने में किसानों का धन खर्च होता है। यह पंप पहले से किसानों के खेतों में लगे सबमर्सिबल पंप से 35 से 50 फीसद तक बिजली की कम खपत वाले होंगे। खास बात यह है कि पांच साल तक इन पंपों के रख-रखाव का खर्च बिजली वितरण करने वाली कंपनियां उठाएंगी। इसको लगाने पर विभाग की तरफ से कोई चार्ज किसानों ने नहीं लिया जाएगा। क्या होगा फायदा

किसान उदय योजना किसानों की आय बढ़ाने में मददगार है। कम वाट का पंप लगाने से बिजली की खपत घटेगी। इससे किसानों का पहले की अपेक्षा आधा बिजली का बिल आने से उनके आय में भी इजाफा होगा। अगर किसी किसान का महीने का बिल तीन हजार आ रहा है तो इस पंप के लगाने से एक से डेढ़ हजार रुपये ही आएगा। राब‌र्ट्सगंज विद्युत वितरण खंड में पहले चरण का लक्ष्य

---

जिले में पांच व सात एचपी के किसानों की संख्या-2480

कितने किसानों को मिलेगा पंप-1675

अब तक कितने किसानों को मिला पंप-915

पांच एचपी के किसानों की संख्या-1009

साढ़े सात हार्स पावर के किसान-1471

--------------

बोले किसान..

खेत में पहले से लगाए गए पंप को निकलवाकर बिजली विभाग की तरफ से कम वाट का नया पंप लगवाया गया है। कम बिल आने से आय में भी बढ़ोत्तरी होगी।

विजय, पाती। बिजली विभाग की तरफ से हमको कम वाट का सबमर्सिबल दिया गया है। इसको लगवाने के बाद से ही बिजली का बिल कम आया है।

-रामदेव, बबुरा। बोले अधिकारी..

शासन की तरफ से किसानों की आय बढ़ाने के लिए उदय योजना के माध्यम किसानों के खेतों में पहले से लगाए गए अधिक वाट के पंप को निकलवाकर कम वाट का निश्शुल्क पंप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। अब तक 915 किसानों के खेतों में पंप लगाया जा चुका है।

- सर्वेश सिंह, अधिशासी अभियंता, राब‌र्ट्सगंज विद्युत वितरण खंड।

chat bot
आपका साथी