महिलाओं ने बैंकों पर जड़ा ताला

पंडित दीनदयाल अंत्योदय यानि एनआरएलएम के तहत गठित समूहों का खाता बैंकों द्वारा न खोले जाने से समूह की सदस्यों का गुस्सा मंगलवार को फूट पड़ा। बैंक प्रबंधन व अधिकारियों के खिलाफ नोबाजी करते हुए इलाहाबाद बैंक दुद्धी, अमवार व इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक झारों में पहुंचकर नारेबाजी की। प्रबंधन द्वारा सकारात्मक जवाब न मिलने पर बैंक में ताला बंद करके पुतला भी फूंका। 30 सितंबर तक का अल्टीमेटम दिया। कहा कि लंबित सभी फाइलों का निस्तारण करते हुए खाता नहीं खोला गया तो एक अक्टूबर से समूह की महिलाएं बेमियादी धरना शुरू करेंगी। महिलाओं ने दुद्धी बाजार में बैंक प्रबंधन के खिलाफ जुलूस भी निकाला।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 06:46 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 06:46 PM (IST)
महिलाओं ने बैंकों पर जड़ा ताला
महिलाओं ने बैंकों पर जड़ा ताला

जागरण संवाददाता, महुली (सोनभद्र): पंडित दीनदयाल अंत्योदय यानि एनआरएलएम के तहत गठित समूहों का खाता बैंकों द्वारा न खोले जाने से समूह से जुड़ी महिलाओं का गुस्सा मंगलवार को फूट पड़ा। बैंक प्रबंधन व अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी करती हुई सैकड़ों महिलाएं इलाहाबाद बैंक दुद्धी, अमवार व इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक झारो में पहुंचकर नारेबाजी करने लगीं। इस दौरान प्रबंधन द्वारा सकारात्मक जवाब न मिलने पर बैंक में ताला बंद करके प्रबंधक का पुतला फूंका। इस दौरान 30 सितंबर तक का अल्टीमेटम दिया। कहा कि लंबित सभी फाइलों का निस्तारण करते हुए खाता नहीं खोला गया तो एक अक्टूबर से समूह की महिलाएं बेमियादी धरना शुरू करेंगी। महिलाओं ने दुद्धी बाजार में बैंक प्रबंधन के खिलाफ जुलूस भी निकाला।

गठित समूहों द्वारा खाता खोलवाने के लिए आवेदन करने के तीन साला बाद भी खाता न खोले जाने, आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के पैसों को खाते में समय से नहीं चढ़ाने नाराज विभिन्न समूहों की करीब पांच सौ की संख्या में महिलाएं सबसे पहले इलाहाबाद बैंक दुद्धी पहुंची। यहां नारेबाजी करने के बाद बैंक प्रबंधन से वार्ता करने लगीं। सही जवाब न मिलने पर बाहर से ताला बंद किया और वहां से नारे लगाते हुए चलती बनीं। बघाड़ू क्लस्टर समूह से जुड़ी महिला जीवन ज्योति प्रेरणा संकुल स्तरीय कार्यालय खजूरी में एकत्रित होकर जुलूस निकाली थीं। बीड़र क्लस्टर से जुड़ी महिलाएं नारी शक्ति प्रेरणा संकुल स्तरीय कार्यालय बीड़र, केवाल क्लस्टर की महिलाएं सलैयाडीह कार्यालय में एकत्रित होकर जुलूस निकालीं। दुद्धी बैंक में तालाबंदी के बाद अमवार और झारो में भी तालाबंदी की। करीब आधे घंटे के बाद मौके पर पहुंचे कोतवाली प्रभारी विनोद यादव ने ताला खोलवाया। जुलूस में समूह की अध्यक्ष ममता देवी, सोनी देवी, समीना खातून, ¨बदु देवी, रामपति देवी, पुष्पा देवी, प्रतिमा देवी, रेशमा खातून, फूलमती आदि शामिल थीं। महिलाओं की रही यह मांग

आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की महिलाओं की प्रमुख मांग खाता खोलने की रही। कहा कि आजीविका मिशन, ग्राम्य विकास विभाग भारत सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें गरीब ग्रामीण महिलाओं को समूह से जोड़कर सरकार की सारी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर प्रदान करना है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशानुसार अनुसार हर बैंक शाखा को समूहों को बैंक ऋण उपलब्ध करवाकर विकास की मुख्य धारा में शामिल करते हुए विकास करना है लेकिन यहां बैंकों का अपेक्षाकृत सहयोग नहीं मिलने के कारण कार्य बाधित हो रहा है। यदि बैंक का सहयोग नहीं मिलेगा तब आजीविका मिशन अपने उद्देश्यों को पूरा करने में कैसे सफल हो पायेगा। करीब दो-दो सालों से भी अधिक समय से समूहों की फाइलें लंबित हैं। फाइलों का निस्तारण होने से प्रति समूह न्यूनतम एक लाख का बैंक ऋण प्रत्येक समूहों को सात प्रतिशत के वार्षिक ब्याज दर पर उपलब्ध हो सकेगा।

......................

समूहों की इतनी फाइलें लंबित हैं

बैंक का नाम स्थान लंबित फाइल

इलाहाबाद बैंक दुद्धी  83

इलाहाबाद बैंक ¨वढमगंज 60

इलाहाबाद बैंक अमवार    49

इलाहाबाद बैंक बघाडू      31

ग्रामीण बैंक महुली 88

ग्रामीण बैंक झारोकला 69

बीओआइ दुद्धी 21

बीओबी दुद्धी    08

एसबीआइ दुद्धी 04

chat bot
आपका साथी