सड़क मार्ग से कोयला परिवहन कम करने की पहल

सड़क मार्ग से कोयला परिवहन को कम किए जाने की दिशा में एनसीएल ने निगाही परियोजना में एमजीआर लाइन पर वारफाल का शुभारंभ किया। इसके जरिए एनटीपीसी विध्याचल को प्रतिदिन तीन से चार रेलवे रैक लगभग नौ से 12 हजार टन अतिरिक्त कोयले की सप्लाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 07:02 PM (IST) Updated:Thu, 23 May 2019 10:07 PM (IST)
सड़क मार्ग से कोयला परिवहन कम करने की पहल
सड़क मार्ग से कोयला परिवहन कम करने की पहल

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : सड़क मार्ग से कोयला परिवहन को कम किए जाने की दिशा में एनसीएल ने निगाही परियोजना में एमजीआर लाइन पर वारफाल का शुभारंभ किया। इसके जरिए एनटीपीसी विध्याचल को प्रतिदिन तीन से चार रेलवे रैक लगभग नौ से 12 हजार टन अतिरिक्त कोयले की सप्लाई की जाएगी। वारफाल के शुरू होने से निगाही द्वारा सड़क मार्ग से किया जा रहा कोयला परिवहन लगभग आधा हो जाएगा। इसकी शुरुआत से एनसीएल के बाहरी कोयला ग्राहक बिजली घर (अपकंट्री पावर कंजूमर्स) को अधिक कोयले की सप्लाई की जा सकेगी। फिलहाल एनटीपीसी विध्याचल को निगाही और दुधीचुआ परियोजनाओं से कोयले की सप्लाई की जाती है। निगाही से सप्लाई बढ़ने से विध्याचल बिजली घर को दुधीचुआ से कोयला कम देना होगा और कोयले की यह बची हुई मात्रा रेलवे के जरिए बाहरी बिजली ग्राहकों को सप्लाई की जा सकेगी, क्योंकि दुधीचुआ से रेलवे सप्लाई की व्यवस्था है।

कंपनी के सीएमडी पीके सिन्हा ने इस वारफाल का शुभारंभ किया। इसे पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एनसीएल की कोशिशों का एक अहम पड़ाव कहा। उन्होंने कहा कि कंपनी की प्राथमिकता ईको-फ्रेंडली कोल ट्रांसपोर्टेशन है। इस दिशा में तेजी से प्रयास चल रहे हैं। ब्लाक बी में 3.5 मिलियन टन की नई सीएचपी बनकर तैयार है और रेलवे लाइन से जुड़ते ही वहां भी कोयले के रोड ट्रांसपोर्टेशन पर काबू पा लिया जाएगा। जयंत में 15 मिलियन टन और दुधीचुआ में 10 मिलियन टन की नई सीएचपी बनाए जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। कृष्णशिला की सीएचपी का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। बीना और ब्लाक बी में क्रमश: 5.5 मिलियन टन और 4.5 मिलियन टन की नई सीएचपी प्रस्तावित है।

निदेशक (तकनीकी/संचालन) गुणाधर पांडेय ने एनसीएल की इस कोशिश में सहयोग के लिए एनटीपीसी प्रबंधन का विशेष आभार जताया। एनसीएल ने पहली बार किसी एमजीआर लाइन पर वारफाल बनाया है। ऐसा ही एक वारफाल अमलोरी एमजीआर लाइन पर भी बन रहा है, जिससे एनटीपीसी रिहंद को अतिरिक्त कोयले की सप्लाई की जाएगी। निदेशक पीएम ने टीम निगाही को बधाई दी। निगाही के क्षेत्रीय महाप्रबंधक एसके गोमास्ता ने स्वागत और परियोजना अधिकारी हरीश दुहान ने आभार जताया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी