बालश्रम मुक्त कराने की पहल शुरू

सदर ब्लाक सभाकक्ष में सोमवार को बाल श्रम उन्मूलन के लिए प्रधानों व शिक्षकों के क्षमता वर्धन के लिए सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान बाल श्रम उन्मूलन के संबंध में जानकारी दी गई। बाल संरक्षण समिति के सदस्य धर्मेंद्र कुमार पांडेय व श्रम प्रवर्तन अधिकारी सुयश पांडेय ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार बाल श्रम उन्मूलन के लिए विविध आयामों के जरिए इसके समू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 07:17 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 07:17 PM (IST)
बालश्रम मुक्त कराने की पहल शुरू
बालश्रम मुक्त कराने की पहल शुरू

जासं, सोनभद्र : सदर ब्लाक सभाकक्ष में सोमवार को बाल श्रम उन्मूलन के लिए प्रधानों व शिक्षकों के क्षमता वर्धन के लिए सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान बाल श्रम उन्मूलन के संबंध में जानकारी दी गई।

बाल संरक्षण समिति के सदस्य धर्मेंद्र कुमार पांडेय व श्रम प्रवर्तन अधिकारी सुयश पांडेय ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार बाल श्रम उन्मूलन के लिए विविध आयामों के जरिए इसके समूल खात्मे पर पूरे मनोयोग से लगी हुई है। बच्चों की आमदनी के जरिए परिवार चलाने की विधा से विमुख करने को लेकर प्रदेश में श्रम विभाग व यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास से नया सवेरा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिले में गांवों का चयन कर वहां शत-प्रतिशत श्रमिक पंजीयन कराकर गांव को बाल श्रम मुक्त कराने की एक पहल मजबूती से शुरु हो चुकी है। ग्राम प्रधान व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ प्रधानाध्यापकों का क्षमता वर्धन करने के लिए इसके कानूनी पहलुओं पर ज्ञान विकसित कराने का एक प्रयास हुआ। इसमें यूनिसेफ के टेक्निकल रिसोर्स पर्सन नौशाद, ममता फाउंडेशन के प्रत्यक्ष पांडेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी डा. अमरेंद्र पौत्स्यायन आदि थे।

chat bot
आपका साथी