बरते सतर्कता, बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

कामन इंट्रो कोरोना वायरस को लेकर देश भर में हाय तौबा मची हुई है। सतर्कता बरत कर इस वायरस को परास्त किया जा सकता है। खानपान में सुधार कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना भी जरूरी है। बीमारियों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का सही होना बहुत जरूरी है। प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Mar 2020 05:46 PM (IST) Updated:Sun, 22 Mar 2020 05:46 PM (IST)
बरते सतर्कता, बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता
बरते सतर्कता, बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

कोरोना वायरस को लेकर विश्व भर में हायतौबा मची हुई है। सतर्कता बरत कर इस वायरस को परास्त किया जा सकता है। खानपान में सुधार कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना भी जरूरी है। बीमारियों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का सही होना बहुत जरूरी है। प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम व खनिज पदार्थ से भरपूर आहार को शामिल करें। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. शशिकांत उपाध्याय ने कोरोना से बचाव व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कई अहम जानकारी दी..

---------

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : कोरोना वायरस तेजी से दुनिया भर में पैर पसार रहा है। जिससे स्थिति भयावह होती जा रही है। इस संक्रमण से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी कर रहे हैं। कोरोना से खुद को बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीका अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर, साबुन और पानी से हाथ को साफ करते रहना है। कोरोना से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका अपने हाथों की सफाई करना है। ऐसा करने से हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं। कोरोना श्वसन संबंधी वायरस है, जो मुख्यरूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने के संपर्क में आने से फैसला है या संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तु से फैलता है। इस संक्रमण से बचने के लिए हमेशा हाथ धोएं और खांसी व छींकने वाले किसी भी शख्स के साथ निकट संपर्क से बचें। शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व मजबूती के लिए एंटीआक्सीडेट प्रोटीन से भरपूर आहार जैसे मेवा, दाल व दूध का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा विटमिन, फाइटो विटामिन व खनिज लवणों से युक्त फल व सब्जियों का सेवन करने से रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। बचाव के लिए करें ये काम ..

- दिन में कई बार साबुन से हाथ धुलें

- हाथों से नाक, मुंह व आंख को बार-बार न छुएं

- शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बरकरार रखने वाली चीजों का सेवन करें

- खांसते व छींकते समय अपने मुंह व नाक को अच्छी तरह ढंक कर रखे

- खांसी, बुखार व जुकाम के लक्षण होते ही डॉक्टर के पास जाएं

- सांस की तकलीफ से ग्रसित मरीज के पास जाने से बचें

- कच्चा व अधपका मांस न खाएं

- खांसी बुखार के वक्त यात्रा से परहेज करें

- नियमित रूप से साफ-सफाई का ध्यान दें

- स्वास्थ्य कर्मी मास्क व दास्ताने का इस्तेमाल करें

chat bot
आपका साथी