पांगन नदी में अवैध खनन, बढ़ रहा आक्रोश

सोनभद्र पांगन नदी में अवैध खनन बढ़ रहा आक्रोश।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 09:49 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 09:49 PM (IST)
पांगन नदी में अवैध खनन, बढ़ रहा आक्रोश
पांगन नदी में अवैध खनन, बढ़ रहा आक्रोश

जागरण संवाददाता, सांगोबांध (सोनभद्र) : जिले का अंतिम छोर व छत्तीसगढ़ राज्य सीमा से सटा हुआ बभनी थाना क्षेत्र का मनरूटोला स्थित पांगन नदी में अवैध खनन का कार्य रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इन कार्यों को अंजाम छत्तीसगढ़ के खनन माफिया बेखौफ दे रहे हैं। प्रशासन की तरफ से भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि प्रशासन के संरक्षण में अवैध खनन किया जा रहा है।

ग्रामीण राकेश, सुरेश, बिहारी, संतोष, अवधेश ने बताया कि मनरूटोला से गुजरने वाली पांगन नदी तट पर बना श्मशान घाट उत्तर प्रदेश की सीमा में है। बावजूद पड़ोसी राज्य के लोग पोकलेन मशीन के सहारे बेखौफ होकर अवैध खनन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इसको लेकर कई बार संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया गया है, बावजूद इसके अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। बताया कि कई शिकायत के बाद खनन सर्वेयर और लेखपाल ने मौके की जांच की थी। उन्होंने इसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को देने की बात कही थी। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि जांच अधिकारियों की तरफ से जिला प्रशासन को गलत रिपोर्ट भेजी गई है। ग्रामीणों का कहना है कि छत्तीसगढ़ के खनन माफिया पर यूपी के अधिकारियों का इतना रहमोकरम क्यों किया जा रहा है यह समझ से परे है। इससे प्रदेश सरकार को लाखों रुपये का प्रतिदिन राजस्व का चूना लग रहा है।

मनरूटोला के ग्राम प्रधान इन्द्रदेव यादव ने बताया कि अवैध खनन की जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। इस बाबत खनन निरीक्षक जीके दत्ता ने बताया कि कुछ दिन पूर्व उक्त स्थान पर खनन व राजस्व विभाग की टीम ने जांच की थी, बावजूद इसके अगर ऐसी शिकायत आ रही है तो उसकी भी जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी