आचरण में नहीं हुआ सुधार तो फिर किए जाएंगे जिला बदर

पंचायत चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहा पुलिस भी सक्रिय हो गई है। पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस अपराधियों की कुंडली खंगालनी शुरू कर दी है। आचरण में सुधार न होने पर जिला बदर अपराधियों को पुन जिले से बाहर भेजने की कसरत भी की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 10:09 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 10:09 PM (IST)
आचरण में नहीं हुआ सुधार तो फिर किए जाएंगे जिला बदर
आचरण में नहीं हुआ सुधार तो फिर किए जाएंगे जिला बदर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : पंचायत चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहा पुलिस भी सक्रिय हो गई है। पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस अपराधियों की कुंडली खंगालनी शुरू कर दी है। आचरण में सुधार न होने पर जिला बदर अपराधियों को पुन: जिले से बाहर भेजने की कसरत भी की जा रही है।

चुनाव में अपने मकसद को साधने के लिए आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। कई स्थानों पर मारपीट तक हो जा रही है। इन सभी बवालों के बीच पुलिस भी रणनीति बना ली है। पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह के निर्देश पर सभी थानों की पुलिस पांच साल में अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों की सूची बना रही है। जिन अपराधियों पर दो या उससे अधिक मामले दर्ज हैं उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। महिलाओं पर अपराधिक वारदात को अंजाम देने वाले भी पुलिस के रडार पर आ गए हैं। शराब, हेरोइन व गांजा की तस्करी में लिप्त लोगों की अलग से सूची बनाई जा रही है। ऐसे लोगों पर गुंडा एक्ट व गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अपराधिक प्रवृत्ति के ऐसे लोग जो जमानत पर छूटे हैं, उन पर हर दिन निगरानी रखने का भी निर्देश दिया गया है। चुनाव से पहले होंगे सलाखों के पीछे

अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की बन रही सूची के मुताबिक उन्हें चुनाव से पहले गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजने की तैयारी है ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह का खलल न डाल सके। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर ऐसे लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है जो किसी न किसी रूप में चुनाव के प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे लोगों को चुनाव से पहले धारा 107 व 116 में पाबंद करने की योजना बनाई गई है।

सभी थाना प्रभारियों को पुलिस अधीक्षक की तरफ से निर्देश जारी कर दिया गया है। अपराधियों की सूची बनाई जा रही है। जल्द ही उन पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

- ओपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय।

chat bot
आपका साथी