नहीं सुधरे तो पुराने हालात से जूझना पड़ेगा

एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है। अभी भी लोग नहीं सुधरे तो फिर उन्हें पुराने हालातों से जूझना पड़ेगा। कारण कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पुरानी प्लानिग पर फिर से काम करना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:41 PM (IST)
नहीं सुधरे तो पुराने हालात से जूझना पड़ेगा
नहीं सुधरे तो पुराने हालात से जूझना पड़ेगा

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है। अभी भी लोग नहीं सुधरे तो फिर उन्हें पुराने हालातों से जूझना पड़ेगा। कारण कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पुरानी प्लानिग पर फिर से काम करना शुरू कर दिया है।

लाकडाउन के बाद जब कोरोना के केस बढ़े तो पाजिटिव लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। होम क्वारंटाइन रहने वाले लोगों की निगरानी करने के लिए भी टीम लगाई थी। सर्वे के साथ बाहर से आने वाले लोगों की जांच कराई जा रही थीं लेकिन, बीच में संक्रमण कमजोर हुआ तो लोगों ने अनदेखी करनी शुरू कर दी। अब यह फिर से भारी पड़ने लगा है। कोरोना की दूसरी लहर के साथ बढ़ते संक्रामण को देखते ही स्वास्थ्य विभाग ने पुरानी तैयारियों का पिटारा खोलना शुरू कर दिया है। अब फिर से न सिर्फ शहर व गांवों में सर्वे शुरू कराया जा रहा है बल्कि अगर कोई पाजीटिव केस आएगा तो फिर से उसके घर के आसपास का क्षेत्र सील किया जाएगा। इतना ही नहीं, पाजिटिव व्यक्ति को भर्ती कराया जाएगा। पाजीटिव व्यक्ति के संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सेंपलिग भी करवाई जाएगी। इसलिए सावधानी के साथ मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए शारीरिक दूरियां बनाए रखें। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नेम सिंह ने बताया कि पुरानी प्लानिग पर विभाग द्वारा फिर से कार्य करना शुरू कर दिया गया है। जांच के साथ वैक्सीनेशन के लिए भी कहा जा रहा है।

------------------------

कोरोना से बचाव के लिए सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ लोग निडर होकर बिना मास्क के बाजारों, शादी समारोह व भीड़-भाड़ वाले इलाकों में घूम रहे हैं। यह लापरवाही खुद के स्वजन समेत परिचितों पर भारी पड़ सकती है, ऐसा न करें।

- डा. अनुराग वर्मा, चिकित्सक, जिला अस्पताल। बोले टीकाकरण कराने वाले..

कोरोना संक्रमण को नियंत्रण करने के लिए टीका ही एकमात्र उपाय नहीं है, बल्कि इसमें लोगों के सहयोग और सावधानी की जरूरत है। तभी कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इसके लिए लोगों को कोरोना टीका लगवाने के साथ-साथ सरकारी गाइड लाइन का पालन करना होगा।

- जयश्री विश्वकर्मा, शिक्षक

मै घर से बिना मास्क के नहीं निकलता। शादी समारोह और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने सेपरहेज कर रहा हूं। सभी से अपील है कि मास्क जरूर लगाएं और शारीरिक दूरी बनाकर रखे। वक्सीन जरूर लगवाएं।

- एखलाक हुसैन, सेवानिवृत्त फौजी। राब‌र्ट्सगंज नगर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीन लगवाया। कोई भी दिक्कत महसूस नहीं हुई। घर लौटने के बाद दूसरों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।

- विजय जैन, पूर्व चेयरमैन, नगर पालिका राब‌र्ट्सगंज। कोरोना को हम एक बार हरा चुके हैं। उस समय तो अदृश्य दुश्मन से लड़ने का हमारे पास कोई हथियार नहीं था। आज तो हमारे वैज्ञानिकों ने लोगों को अहम हथियार दिया है। ऐसे में सभी को एक संकल्प लेना चाहिए कि वैक्सीनेशन कराएंगे और कोरोना को हराएंगे।

- राजेश गुप्ता, जिलाध्यक्ष, उप्र उद्योग व्यापार मंडल।

chat bot
आपका साथी