कितने किस्से कितनी यादें हैं तुम्हारी बातों में..

जागरण संवाददाता अनपरा (सोनभद्र) एनटीपीसी विध्याचल की ओर से विश्व हिदी दिवस पर आनलाइन अंतर।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 04:15 PM (IST)
कितने किस्से कितनी यादें हैं तुम्हारी बातों में..
कितने किस्से कितनी यादें हैं तुम्हारी बातों में..

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : एनटीपीसी विध्याचल की ओर से विश्व हिदी दिवस पर आनलाइन अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। लंदन से जुड़े दीपक अरोरा ने कितने किस्से कितनी यादें हैं तुम्हारी बातों में.. एवं वाशिगटन डीसी से जुड़े दिनेश शुक्ल ने नजर की एक कलम है, आंसुओं की दवात.. को सुनाकर सभी का दिल जीत लिया। मनमोहन मिश्रा ने सीधी साधी जबान है हिदी.. सुनाकर सभी को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। इंदू श्रीवास्तव ने हमारी आग को पानी करोगे, दिली रिश्तों से बेईमानी करोगे.. एवं साधना शर्मा ने आंख अपनी नजर पराई है., सही सूरत, नहीं बन पाई है..कविता सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

संचालन कवि योगेंद्र मिश्र ने की। और कहा कि मैं सदियों का आहवाहन हूं, मैं हिदुस्तान की थाथी हूं.. एवं साधना श्रीवास्तव की सरस्वती वंदना मां देना तो ये वर देना जीवन में सत्य स्वर भर देना..का पाठ सुनाया। महाप्रबंधक (मानव संसाधन) उत्तम लाल ने कहा कि मानव संसाधन राजभाषा अनुभाग की ओर से राजभाषा के प्रचार-प्रसार के लिए अंतर्राष्ट्रीय कवि सम्मेलन का आयोजन माइक्रोसाफ्ट टीम के माध्यम से किया जा रहा है। सहायक प्रबंधक (मानव संसाधन) एलएम पांडेय ने विश्व हिदी दिवस के विषय में जानकारी दी।

कार्यकारी निदेशक विध्याचल मुनीश जौहरी ने सभी कवियों को हिदी दिवस की शुभकामनाएं दी। अंतरराट्रीय स्तर पर हिदी के प्रति जागरूकता जाने के लिए विश्व हिदी सम्मेलनों की श्रृंखला शुरू की गई है। महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) एससी नायक ने देश एवं विदेश से जुड़े कवियों को बधाई देते हुए राजभाषा हिदी के विकास के लिए प्रोत्साहित किया।

हिदी भाषा के महत्व पर चर्चा

एनसीएल के निगाही क्षेत्र में विश्व हिन्दी दिवस पर रविवार को सिगरौली एवं सोनभद्र के कवियों की ओर से हिदी भाषा के महत्व पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि महाप्रबंधक निगाही जेपी द्विवेदी ने द्वीप प्रज्वलित कर सभी कवियों का स्वागत करते हुए कार्यालयीन एवं दैनिक जीवन में अधिक से अधिक हिदी भाषा का प्रयोग करने का आह्वान किया। कहा कि हिन्दी एक समृद्ध भाषा होने के साथ ही हमारी राष्ट्रीय व सांस्कृतिक एकता का प्रतीक भी है। इसका प्रयोग कर हमें गर्व कि अनुभूति होती है। परिचर्चा में माहिर मिर्जापुरी, डा. योगेन्द्र मिश्र, पाणि पंकज पांडेय, बलराम बेलवंशी, प्रमोद पांडेय तथा डा. बृजेंद्र शुक्ल शामिल हुए। सभी कवियों ने कविता पाठ किया। संचालन डा. योगेंद्र मिश्र ने किया। आम बोलचाल में हिदी का करें प्रयोग

एनटीपीसी के रिहंद स्टेशन में विश्व हिंदी दिवस पर कोविड-19 के कारण आनलाइन विभिन्न प्रतियोगिताएं हुईं। राजभाषा हिंदी के संवर्धन के लिए आयोजित निबंध, स्वरचित कविता एवं सुलेख प्रतियोगिता में कालोनी परिसर कि महिलाओं ने भी भाग लिया। लाकडाउन के दौरान दिनचर्या या हिदी के संवर्धन में किए जा रहे प्रयास विषय पर निबंध प्रतियोगिता हुई। वैश्विक महामारी के संदर्भ में स्वरचित कविता एवं सुलेख प्रतियोगिता हुई। सोमवार को आनलाइन हिंदी कार्यशाला में केंद्रीय कार्यालय के प्रबंधक श्रीनिवास ने कर्मचारियों को हिंदी में कार्य करने के लिए प्रेरित किया। कहा कि वे सभी सदैव कार्यालय के काम काज एवं आम बोलचाल की भाषा में हिदी का इस्तेमाल करें।

chat bot
आपका साथी