आंकड़ों के खेल में उलझ गया स्वास्थ्य महकमा

जागरण संवाददाता सोनभद्र म्योरपुर ब्लाक के सिदूर मकरा पाटी कुलडोमरी असनहर और कुआरी गांव में लोग मलेरिया टायफाइड एनीमिया और पीलिया से ग्रसित हो रहे हैं। लेकिन विभाग आंकड़ों के खेल में उलझ कर रह गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 04:30 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:52 PM (IST)
आंकड़ों के खेल में उलझ गया स्वास्थ्य महकमा
आंकड़ों के खेल में उलझ गया स्वास्थ्य महकमा

जागरण संवाददाता, सोनभद्र: म्योरपुर ब्लाक के सिदूर, मकरा, पाटी, कुलडोमरी, असनहर और कुआरी गांव में लोग मलेरिया, टायफाइड, एनीमिया और पीलिया से ग्रसित हो रहे हैं। लेकिन विभाग आंकड़ों के खेल में उलझ कर रह गया है। विभाग की ओर से दी गई जानकारी पर गौर करें तो 17 दिन में 190 लोग एनीमिया, टायफाइड, पीलिया और मलेरिया से ग्रसित पाए गए हैं। लेकिन लगातार कितने लोगों की मौत अब तक हो चुकी है, इसका आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है। विभाग ने इसका पता लगाने के लिए डाक्टरों की टीम गठित की है। यह टीम सोमवार तक इन बीमारियों से अब तक हुई मौतों की संख्या की रिपोर्ट सीएमओ को देगी। म्योरपुर ब्लाक के इन गांवों में लगातार मौत होती जा रही है और लोग बीमार हो रहे हैं। प्रतिदिन डाक्टरों की टीम गांवों में कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही है और स्लाइड बनाकर रक्त जांच कर रही है। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग का आंकड़ा न सिर्फ चौंकाने वाला है बल्कि विभाग की भूमिका पर ही सवाल खड़ा कर रहा है। मलेरिया निरीक्षक प्रवीण कुमार सिंह के अनु़सार 15 नवंबर से दो दिसंबर तक स्वास्थ्य विभाग ने सिदूर, पाटी, कुलडोमरी, असनहर और कुआरी में कैंप लगाकर मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की। इसमें कुल 2940 लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जबकि 2890 लोगों के रक्त की जांच हुई। इसमें 190 लोग बीमार मिले। मलेरिया निरीक्षक के मुताबिक इन बीमार लोगों में एनीमियां, टायफाइड, पीलिया और मलेरिया के लक्षण मिले हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग का बीमारों की संख्या का यह आंकड़ा सच से परे प्रतीत हो रहा है। ऐसे में जबकि पूरा गांव ही बीमार है। विभाग के पास अब तक यह आंकड़ा भी नहीं है कि कितने लोग मरे और किन कारणों से मौतें हु़ईं। मलेरिया निरीक्षक ने बताया इसकी जांच करने के लिए डाक्टरों की टीम लगाई गई है जो हल्द ही इसकी रिपोर्ट देगी। उधर जिला अस्पताल परिसर में बने कोविड एलटू अस्पताल में पाटी, मकरा, बोदरहवा, लभरी गाढ़ा आदि गांव के करीब 29 लोग भर्ती हैं। इसमें राम लल्लू, शिवपूजन (10) आकाश (7) रामबाबू (4) आंचल डेढ़ वर्ष, संगीता डेढ़ वर्ष, अरुण (7) हिमांशु (12) प्रिस (7) कृष्णा ढाई वर्ष, (28) मानकुंवर (45) कृष्णा (12) सुशीला (2) पुत्री शीतल, मानमती (25) जसमतिया (45) गुलाब (60), रामप्रसाद (43) सत्यनारायण (30) लीलावती (26) कैतुलिया (25) सोनमती (40) सुंदरी (60) प्रेम (70), काजल (22) शिवानी (8) गनेशिया (70), राजपति (45) और सरिता (20) भर्ती हैं। कोविड एल टू अस्पताल व्याप्त गंदगी से मरीज परेशान

म्योरपुर ब्लाक के मकरा, सिदूर ग्राम पंचायत के बीमार लोगों को कोविड एल टू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस अस्पताल की स्थिति वर्तमान में बद से बदतर है। अस्पताल परिसर में कूड़ा फेका गया है। इसकी नियमित सफाई न होने से यहां भर्ती मरीज परेशान हैं। इतना ही नहीं जहां कोरोना फ्रंट लाइन वर्करों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वहां भी गंदगी है। परिसर में 190 फ्रंट लाइन वर्करों को प्रशिक्षण छह ट्रेनर दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी