आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर मनमानी का लगाया आरोप, जांच की मांग

जागरण संवाददाता अनपरा (सोनभद्र) म्योरपुर ब्लाक के ऊर्जांचल स्थित विभन्न ग्राम पंचायतों में बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित तमाम योजनाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की लापरवाही की वजह से धरातल पर नहीं उतर पा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:43 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:43 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर मनमानी का लगाया आरोप, जांच की मांग
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर मनमानी का लगाया आरोप, जांच की मांग

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : म्योरपुर ब्लाक के ऊर्जांचल स्थित विभन्न ग्राम पंचायतों में बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित तमाम योजनाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की लापरवाही की वजह से धरातल पर नहीं उतर पा रही हैं। क्षेत्र की अधिकांश ग्राम पंचायतों में यह योजनाएं सिर्फ कागजों पर ही सिमट कर रह गई हैं। आलम यह है कि आंगनबाड़ी केंद्र या तो नहीं है यदि है भी तो वर्षो से खुलते नहीं है। ग्रामीणों ने इसकी जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है।

ऊर्जांचल स्थित ग्राम पंचायतों की ब्लाक की दूरी 70 किमी एवं जिला मुख्यालय की दूरी 125 किमी होने के कारण इस क्षेत्र में संबंधित अधिकारी जल्दी आते नहीं है। जब आते हैं तो इसकी सूचना आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिल जाती है। उस दिन वे संबंधित अधिकारी को आंकड़े प्रस्तुत कर जिम्मेदारी की इतिश्री कर लेती है। जबकि हकीकत में धरातल पर पूरा गोलमाल किया जाता है। आंगनबाड़ी केंद्र कभी खुलता नहीं है। केंद्र पर फर्जी आंकड़ों को दर्शा कर उसके एवज में पुष्टाहार समेत अन्य खाद्यानों की कालाबाजारी की जाती है। ग्राम पंचायत चंदुआर, बांसी, घरसड़ी, कोहरौलिया, मिसिरा, राज परसवार, चिल्काटांड समेत प्राय: सभी जगहों पर केंद्र कभी-कभार ही खुलता है। केंद्रों पर जमा कूड़ा इनकी कारगुजारियों को बयां कर रहा है। भाठ क्षेत्र की तो स्थिति अत्यंत बदतर है। आंकड़ों में तमाम बच्चे पंजीकृत है, जो अन्य विद्यालयों में पढ़ते हैं। जबकि इनके नाम पर मिलने वाले सभी लाभ को फर्जी तरीके से लूट लिया जा रहा है। किशोरी व गर्भधात्री महिलाओं को भी लाभ नहीं दिया जाता है। म्योरपुर विकास खंड के सीडीपीओ सरोज ने बताया कि कोविड की वजह से विद्यालय में बच्चे नहीं आ रहे है। अब जल्द ही सप्ताह में तीन दिन केंद्र खुलेगा। इस बाबत जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह ने कहा कि ऐसी को जानकारी नहीं है, अगर ऐसा है तो इसकी जांच कराई जाएगी। मामला सही मिलने पर संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी। स्थानीय लोगों ने इस पूरे मामले की जांच कराकर लापरवाह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी