करहिया आक्सीजन प्लांट से रीफिलिग शुरू

करहिया आक्सीजन प्लांट से गुरुवार की रात साढ़े 10 बजे से गैस की रीफिलिग शुरू हो गई। इससे कोरोना संकट काल में सोनभद्र सहित समीपवर्ती जनपदों में व्याप्त आक्सीजन किल्लत की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:01 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 05:01 PM (IST)
करहिया आक्सीजन प्लांट से रीफिलिग शुरू
करहिया आक्सीजन प्लांट से रीफिलिग शुरू

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : करहिया आक्सीजन प्लांट से गुरुवार की रात साढ़े 10 बजे से गैस की रीफिलिग शुरू हो गई। इससे कोरोना संकट काल में सोनभद्र सहित समीपवर्ती जनपदों में व्याप्त आक्सीजन किल्लत की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

इस समय अनपरा क्षेत्र के करहिया स्थित आक्सीजन प्लांट जनपद सहित अन्य जिलों के लिए भी संजीवनी का कार्य कर रहा है। प्रदेश सरकार के मंशानुसार जिला प्रशासन द्वारा छह वर्ष से बंद पड़े आक्सीजन प्लांट को युद्ध स्तर पर प्रयास कर दो मई को स्टार्ट अप किया गया लेकिन एक सप्ताह के अंतराल में ही मेन मोटर जल जाने के कारण प्लांट से उत्पादन ठप हो गया था। प्लांट के प्रबंधक पीएन प्रसाद ने बताया कि हिडाल्को रेणुसागर के विशेषज्ञ अभियंताओं के निरीक्षण में मोटर का बाइंडिग किया गया। टेस्टिग के बाद प्लांट को स्टार्ट करने की अभी योजना ही बनाई जा रही थी कि बिजली ट्रिप हो जाने से सारी कवायद धरी की धरी रह गई। अंतत: बिजली आने के बाद देर रात गैस की रीफिलिग शुरू हो गई है। प्रबंधक ने बताया कि दोपहर तक जिला चिकित्सालय लोढ़ी सहित क्षेत्रीय चिकित्सालयों को 150 सिलेंडरों की आपूर्ति की जा चुकी है।

आक्सीजन प्लांट के सुचारू संचालन में अन्य कारकों के साथ बिजली की ट्रिपिग गंभीर समस्या बनी हुई है। गुरुवार को जहां ट्रायल के दौरान तीन बार बिजली गुल रहने से जहां अनावश्यक विलंब हुआ वहीं शुक्रवार की सुबह भी बिजली ट्रिप कर गई। इससे उत्पादन प्रभावित हुआ। अभियंताओं ने बताया कि एक घंटे बिजली ट्रिप होने पर प्लांट से उत्पादन होने में तीन से अधिक घंटे लग जाते हैं, जबकि सभी मशीनों के संचालन से बिजली का बिल भी अपेक्षाकृत अधिक रहता है।

chat bot
आपका साथी