गैंग लीडर सूरज पटेल को चार वर्ष तीन माह की कैद

जागरण संवाददाता सोनभद्र अपर सत्र न्यायाधीश एफटीसी/विशेष न्यायाधीश गैंगस्टर एक्ट आशुतोष कुमार सिंह की अदालत ने बुधवार को गैंगस्टर एक्ट के दो अलग-अलग मामलों में सुनवाई करते हुए दोषसिद्ध पाकर दोषी गैंग लीडर सूरज पटेल को चार वर्ष तीन माह की कैद एवं सक्रिय सदस्यों क्रमश प्रेमनाथ टुडू व शिवा मुंडा को दो-दो वर्ष की कैद तथा प्रत्येक को पांच पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:16 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:16 PM (IST)
गैंग लीडर सूरज पटेल को चार वर्ष तीन माह की कैद
गैंग लीडर सूरज पटेल को चार वर्ष तीन माह की कैद

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : अपर सत्र न्यायाधीश एफटीसी/विशेष न्यायाधीश गैंगस्टर एक्ट आशुतोष कुमार सिंह की अदालत ने बुधवार को गैंगस्टर एक्ट के दो अलग-अलग मामलों में सुनवाई करते हुए दोषसिद्ध पाकर दोषी गैंग लीडर सूरज पटेल को चार वर्ष तीन माह की कैद एवं सक्रिय सदस्यों क्रमश: प्रेमनाथ टुडू व शिवा मुंडा को दो-दो वर्ष की कैद तथा प्रत्येक को पांच पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड न देने पर 10-10 दिन की अतिरिक्त कैद भुगतनी होगी। जेल में बिताई अवधि सजा में समाहित होगी।

अभियोजन पक्ष के मुताबिक पहला मामला घोरावल थाना क्षेत्र का है। 11 अगस्त 2017 को तत्कालीन थानाध्यक्ष घोरावल रहे सुरेंद्र प्रताप सिंह पुलिस बल के साथ देखभाल क्षेत्र में निकले थे, तभी पता चला कि गैंग लीडर सूरज पटेल अपने अन्य साथियों के साथ नाजायज कार्य करता है। इनके विरुद्ध कोई भी गवाही देने का साहस नहीं जुटा पाता। वहीं दूसरा मामला शक्तिनगर थाना क्षेत्र का है। 16 फरवरी 2020 को तत्कालीन एसओ रहे अंजनी कुमार राय पुलिस बल के साथ क्षेत्र में निकले थे तो पता चला कि राजकिशन कालोनी शक्तिनगर निवासी प्रेमनाथ टुडू व शिवा मुंडा गिरोह के सक्रिय सदस्य है। ये लोग अनुचित क्रिया कलाप करके लाभ उठाते हैं। इनके विरुद्ध कोई भी गवाही देने का साहस नहीं कर पाता। दोनों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट में पुलिस ने कार्रवाई की थी और पर्याप्त सबूत मिलने पर न्यायालय में डीएम से अनुमोदित कराकर गैंग चार्ट दाखिल किया था। मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने दोनों मामलों में दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं के तर्कों को सुनने, गवाहों के बयान एवं पत्रावली का अवलोकन करने पर पर्याप्त सबूत मिलने पर दोषियों क्रमश: गैंग लीडर सूरज पटेल को 4 वर्ष 3 माह की कैद एवं सक्रिय सदस्यों प्रेमनाथ टुडू व शिवा मुंडा को 2-2 वर्ष की कैद तथा प्रत्येक को 5-5 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड न देने पर 10-10 दिन की अतिरिक्त कैद भुगतनी होगी। अभियोजन पक्ष की ओर से सरकारी वकील धनंजय शुक्ला ने बहस की।

chat bot
आपका साथी