किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहा फार्ड फाउंडेशन

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले के सीमांत व आदिवासी किसानों को फार्ड फाउंडेशन कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के माध्यम से आर्थिक रूप से मजबूती की दिशा के पथ पर अग्रसर कर रहा है। मंगलवार को काशी हिदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं फार्ड फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. पंजाब सिंह के निर्देश पर प्रोजेक्ट मानिटरिग टीम के सदस्यों ने आदिवासी गांव सिद्धि बकौली और मझुई गांव का निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों से उनकी समस्याओं के बारे में विचार विमर्श किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:48 PM (IST)
किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहा फार्ड फाउंडेशन
किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहा फार्ड फाउंडेशन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र: जिले के सीमांत व आदिवासी किसानों को फार्ड फाउंडेशन कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के माध्यम से आर्थिक रूप से मजबूती की दिशा के पथ पर अग्रसर कर रहा है। मंगलवार को काशी हिदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं फार्ड फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. पंजाब सिंह के निर्देश पर प्रोजेक्ट मानिटरिग टीम के सदस्यों ने आदिवासी गांव सिद्धि, बकौली और मझुई गांव का निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों से उनकी समस्याओं के बारे में विचार विमर्श किया।

इस दौरान टीम में शामिल काशी हिदू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. संतोष सिंह, काशी हिदू विश्वविद्यालय के ट्रेनिग, प्लेसमेंट अधिकारी व फार्ड फाउंडेशन के ट्रस्टी डा. उमेश सिंह, काशी हिदू विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डा. राजेश, अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (ईरी), वाराणसी के डा. आशीष श्रीवास्तव तथा जिला कृषि अधिकारी डा. एचके मिश्रा सहित अन्य विशषज्ञों ने धान की विभिन्न उन्नतशील प्रजातिओं के साथ तेलंगाना सोना, औषधीय फसलों के खेतों का भ्रमण किया गया। काशी हिदू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं बायोटेक किसान परियोजना के सह अन्वेषक डा. संतोष कुमार सिंह ने कहा कि सभी आकांक्षी जिलों में वैज्ञानिक जाकर किसानों को जागरूक करते हैं, ताकि वह नयी तकनीक एवं उन्नतशील बीजों के माध्यम से किसानों को खेती में उनकी लागत का अच्छा मूल्य मिल सके। उन्होंने कृषक उत्पादक संगठनों (ए़फपीओ) द्वारा किसानो का क्लस्टर बनाकर कृषि उत्पाद के निर्यात को बढ़ावा देने की बात कही। फार्ड फाउंडेशन के ट्रस्टी एवं काशी हिदू विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डा. राजेश सिंह ने कहा कि किसानों को परंपरागत खेती करने के साथ ही इस परियोजना के माध्यम से नई तकनीक को अपनाने पर जोर देना है। डा. आशीष श्रीवास्तव ने किसानों की समस्याओं को सुना एवं उसके निदान हेतु किसानों को सरल सुझाव बताएं। फाउंडेशन के ट्रस्टी डॉ. उमेश सिंह ने किसानों को कृषक उत्पादक संगठनों के कार्यशैली के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान की। जिला कृषि अधिकारी डा. हरि कृष्ण मिश्रा द्वारा किसानों को उन्नतशील बीजों की उपयोगिता के विषय में जानकारी प्रदान की एवं समन्वित खाद प्रबंधन के विषय में किसानों को जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी