लोक कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकों का जीता दिल

जागरण संवाददाता रेणुकूट(सोनभद्र) जिला प्रशासन की तरफ से गुरुवार को हिडाल्को स्थित इंडस्ट्रीज लिमिटेड के रामलीला परिसर में विध्य महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि हिडाल्को प्लांट हेड बीजे अलेक्जेंडर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:36 PM (IST)
लोक कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकों का जीता दिल
लोक कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकों का जीता दिल

जागरण संवाददाता, रेणुकूट(सोनभद्र) : जिला प्रशासन की तरफ से गुरुवार को हिडाल्को स्थित इंडस्ट्रीज लिमिटेड के रामलीला परिसर में विध्य महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि हिडाल्को प्लांट हेड बीजे अलेक्जेंडर ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान कार्यक्रम में आए चार प्रांत के कलाकारों ने अपनी मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकों का मन जीत लिया।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश व झारखंड से आए राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों ने अपने सांस्कृतिक कार्य के जरिए लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। जनपद से सटे झारखंड प्रांत के कलाकारों की टोली ने पौराणिक कथाओं को छाऊ नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया। झारखंड के लोक कलाकारों ने ढोल नगाड़ा में शहनाई की जुगलबंदी पर छाऊ नृत्य प्रस्तुत किया, इसमें आदि शक्ति मां दुर्गा व राक्षस महिषासुर के बीच भयंकर महासंग्राम को दिखाया गया। छाऊ नृत्य में लोक कलाकारों ने अपनी सामरिक भाव भंगिमा और मनमोहक नृत्य का मिश्रण करते हुए नगाड़े की ध्वनि, हाथ से बनाई जाने वाली बेलनाकार मांदर, धक, दमसा मदना, भेवरी, आनंद लहरी, तुल्ला व्यंग्य बंसी शंकरा तथा थाल घंटा कदरी और ग्रुपी जंतर पर धमकते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हरियाणा के कलाकारों ने कोरिया, पनिहारी, घूमर नृत्य तथा उत्तर प्रदेश के मथुरा के कलाकारों ने मयूर नृत्य, ब्रज के रास फूलों की होली खेली। सोनभद्र के कलाकारों ने करमा नृत्य प्रस्तुत कर मंत्र मुग्ध किया। इस मौके पर अरूण जौहरी, एमजी रवि, अजय कुमार सिंह, संजय सिह, प्रीत कुमार सिंह, अभय कुमार श्रीवास्तव, दिलीप कुमार उपाध्याय एवं राकेश कुमार न्यायिक आदि थे।

chat bot
आपका साथी