अग्निशमन प्रशिक्षण का हुआ प्रदर्शन

रिहंद परियोजना में मनाए जा रहे सुरक्षा माह के तहत कोल भवन प्रांगण में सेफ्टी पेपटाक और अग्निशमन प्रशिक्षण का प्रदर्शन किया गया। प्रबंधक सुरक्षा मुकेश कुमार ने दुर्घटना के मुख्य कारणों, असुरक्षित कार्यविधि एवं असुरक्षित कार्यस्थल के संदर्भ में जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 06:57 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 09:48 PM (IST)
अग्निशमन प्रशिक्षण का हुआ प्रदर्शन
अग्निशमन प्रशिक्षण का हुआ प्रदर्शन

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : रिहंद परियोजना में मनाए जा रहे सुरक्षा माह के तहत कोल भवन प्रांगण में सेफ्टी पेपटाक व अग्निशमन प्रशिक्षण का प्रदर्शन किया गया। प्रबंधक सुरक्षा मुकेश कुमार ने दुर्घटना के मुख्य कारणों, असुरक्षित कार्यविधि एवं असुरक्षित कार्यस्थल के संदर्भ में जानकारी दी। उन्होंने अप्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा कार्य करना, टूल्स का दोषपूर्ण इस्तेमाल, उपयुक्त टूल्स का इस्तेमाल न करना और पीपीई का उपयोग न करने आदि के बारे में भी जानकारी दी।

बताया कि असुरक्षित कार्यविधि के लिए जहां कार्य कर रहा कर्मी उत्तरदायी होता है वहीं असुरक्षित कार्यस्थल के लिए प्रबंधन भी उत्तरदायी है। असुरक्षित कार्यस्थल को त्वरित सुरक्षित बनाने का प्रयास करना चाहिए। इंस्पेक्टर फायर यूके शर्मा ने अग्नि के प्रकार एवं अग्निशमन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आग बुझाने हेतु अग्निशामक को अग्नि पर प्रयोग करने का प्रशिक्षण भी दिया। कार्यक्रम का संयोजन सुरक्षा विभाग के एसके पांडेय व धन्यवाद ज्ञापन एनएस कोरंगा ने किया। कार्यक्रम में आशीष वर्मा, प्रमोद कुमार, अमित कुमार, रमेश कुमार पटेल, धीरज ¨सह, आशुतोष दीक्षित समेत अधिकारी, कर्मचारी व संविदाकर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी