22 नवंबर से चलेगा फाइलेरिया मुक्ति अभियान

जागरण संवाददाता सोनभद्र स्वास्थ्य विभाग 22 नवंबर से जनपद में फाइलेरिया मुक्ति अभियान चलाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में सभी ब्लाक के बीसीपीएम बीपीएम और मेडिकल अफसरों को फाइलेरिया से बचाव कैसे किया जाए और दवा कैसे और किस किस को खिलाने है आदि के बारे में प्रशिक्षित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:01 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:01 PM (IST)
22 नवंबर से चलेगा फाइलेरिया मुक्ति अभियान
22 नवंबर से चलेगा फाइलेरिया मुक्ति अभियान

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : स्वास्थ्य विभाग 22 नवंबर से जनपद में फाइलेरिया मुक्ति अभियान चलाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में सभी ब्लाक के बीसीपीएम, बीपीएम और मेडिकल अफसरों को फाइलेरिया से बचाव कैसे किया जाए और दवा कैसे और किस किस को खिलाने है आदि के बारे में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण की अध्यक्षता कर रहे अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरजी यादव ने बताया कि फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है। जिसे सामान्यत: हाथीपाव के नाम से जाना जाता है। उन्होंने बताया कि इस रोग से बचाव के लिए समय-समय पर अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाता है। वर्ष में एक बार निश्शुल्क फाइलेरिया रोधी दवा दी जाती है। जिससे लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सके। उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों व अधिकारियों से कहा कि 22 नवंबर से फाइलेरिया मुक्ति अभियान चलाया जाएगा और यह अभियान सात दिसंबर तक चलेगा। अभियान में किसी तरह की कोई लापरवाही न करें। अपने-अपने क्षेत्रों में फाइलेरिया रोग से पीड़ित लोगों की सूची बनाएं और घरों में रहने वालों का नाम व उम्र, लिग के बारे में उल्लेख करें। जिससे अभियान के दौरान पीड़ित लोगों को एमडीए की दवा खिलायी जा सके।

जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र नरायण श्रीवास्तव ने बताया कि अभियान से पूर्व सभी स्वास्थ्य कर्मी अपने अपने क्षेत्र के सभी परिवारों को फाइलेरिया रोग से बचाव की जानकारी देंगे वहीं फाइलेरिया रोधी दवा एमडीए की तिथि के बारे में जानकारी उपलब्ध करायेंगे। इसके अलावा भ्रमण के दौरान घर घर जाकर परिवार के सभी सदस्यों से मिलना और उन्हें फाइलेरिया रोग व उनसे होने वाली परेशानियों तथा उसके बचाव के तरीके के बारे में बताएंगे। इस मौके पर डा. प्रेमनाथ, डा. सारस्वत पंकज, डा. संजय सिंह आदि रहे।

chat bot
आपका साथी