ट्रैक्टर यात्रा के दौरान झड़प, पुलिस ने रोका

जिले में विभिन्न संगठनों व किसानों की तरफ से मंगलवार को किसान आंदोलन के समर्थन में ट्रैक्टर यात्रा निकाली गई। इस दौरान जगह-जगह पुलिस ने कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 10:38 PM (IST)
ट्रैक्टर यात्रा के दौरान झड़प, पुलिस ने रोका
ट्रैक्टर यात्रा के दौरान झड़प, पुलिस ने रोका

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में विभिन्न संगठनों व किसानों की तरफ से मंगलवार को किसान आंदोलन के समर्थन में ट्रैक्टर यात्रा निकाली गई। इस दौरान जगह-जगह पुलिस ने कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। कई जगहों पर पुलिस के साथ हल्की झड़प भी देखने को मिली।

सपा कार्यकर्ताओं ने चारों तहसील राब‌र्ट्सगंज, घोरावल, ओबरा व दुद्धी में किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर से रैली निकाली। राब‌र्ट्सगंज नगर में जिलाध्यक्ष विजय यादव व पूर्व सदर विधायक अविनाश कुशवाहा के नेतृत्व में ट्रैक्टर रैली निकाली गई। घोरावल बाजार में पूर्व विधायक रमेश चंद्र दुबे व बाबूलाल यादव, दुद्धी में पूर्व मंत्री विजय सिंह गोंड़ व ओबरा में जिला उपाध्यक्ष रमेश यादव, विधानसभा अध्यक्ष परमेश्वर यादव, अनिल यादव, रवि कुमार बड़कू के नेतृत्व में रैली निकाली गई। इसमें महासचिव मो. सईद कुरैशी, अशोक पटेल, राम निहोर यादव, रामप्यारे सिंह पटेल, जुबेर आदि थे।

डीएम को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े रहे किसान

पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के बैनर तले मंगलवार की सुबह से ही क्षेत्र के किसान चतरा क्षेत्र के बेलौड़ी डाक बंगला पर अपना ट्रैक्टर लेकर इकट्ठा होना शुरू कर दिए। चार दर्जन से ऊपर किसान ट्रैक्टर परेड करने के लिए राब‌र्ट्सगंज-खलियारी मुख्य मार्ग पर निकले ही थे कि पन्नूगंज पुलिस व पीएसी ने किसानों को ट्रैक्टर सहित तियरा-बेलौड़ी डाक बंगला तिराहे पर रोक दिया। इसके बाद मंच के पदाधिकारी व आंदोलन को समर्थन देने के लिए आए किसानों ने जिलाधिकारी को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़ गए। लगभग एक घंटे बाद जिलाधिकारी सोनभद्र की तरफ से प्रतिनिधि के रूप में आए तहसीलदार सदर बृजेश कुमार वर्मा से लगभग घंटे चली वार्ता के बाद राष्ट्रपति को संबोधित छह सूत्रीय मांग पत्र सौंपकर रैली समाप्त किया। इसमें किसान नेता रवि प्रकाश चौबे, श्रीकांत त्रिपाठी, गिरीश पांडेय, उमाशंकर ओझा, सनी मिश्रा आदि थे।

रोकने पर जताया रोष

मधुपुर में डा. भागीरथी सिंह मौर्य एवं डा. सच्चिदानन्द के नेतृत्व में दोपहर एक बजे से दर्जनों ट्रैक्टरों के साथ किसान जिलाधिकारी कार्यालय के लिए रवाना हुए। परेड जैसे ही आमडीह हिनौता माइनर के पास पहुंचा सुकृत चौकी इंचार्ज पुलिस बल के साथ पहुंच ट्रैक्टर परेड को रोक दिया। इस दौरान पुलिस-प्रशासन एवं किसानों के बीच हल्की नोकझोंक भी हुई। पुलिस ने ट्रैक्टर परेड को आगे नहीं जाने दिया। इससे आक्रोशित किसान सड़क की पटरी पर धरने पर बैठ गए। इसमें करीमन पटेल, रामचंद्र मौर्य, सुनील मौर्य, कमल वर्मा, कृष्ण कुमार मौर्य, रामाशीष मौर्य, लक्ष्मी शंकर, कृपा शंकर आदि थे। पेट्रोल पंप पर नहीं दिया गया डीजल

वैनी से तहसील मुख्यालय पर जाने के लिए निकाले गए ट्रैक्टर परेड में शामिल होने वाले ट्रैक्टरों को पेट्रोल टंकी पर डीजल नहीं दिया गया। सपा कार्यकर्ता अशोक जायसवाल के नेतृत्व में पांच ट्रैक्टर नगवां से जिला मुख्यालय के लिए निकले थे। इन्हें वैनी में पेट्रोल पंप पर डीजल नहीं दिया गया। इससे नाराज किसान हाट शाखा वैनी पर पहुंचकर किसान विरोधी बिल को वापस लेने की मांग करते हुए प्रदर्शन किए। इसमें लक्ष्मण चंद्रवंशी, लक्ष्मण पाठक, रामाकांत यादव, मंजू यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी